32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

विजयदशमी कार्यक्रम में बोले PM मोदी- महिलाओं को सशक्त और उनकी गरिमा की रक्षा करें

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोगों से अपील की कि वे नवरात्र की भावना को आगे ले जाते हुए महिलाओं को और सशक्त बनाने एवं उनकी गरिमा की रक्षा करने के लिए काम करें. उन्होंने लोगों से अपील की कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोगों से अपील की कि वे नवरात्र की भावना को आगे ले जाते हुए महिलाओं को और सशक्त बनाने एवं उनकी गरिमा की रक्षा करने के लिए काम करें.

उन्होंने लोगों से अपील की कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए वे खाना बर्बाद नहीं करने, ऊर्जा एवं जल का संरक्षण करने और एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का प्रयोग बंद करने का संकल्प लें. उन्होंने कहा कि जिस देश में नवरात्र में देवी की पूजा की जाती है, वहां लोगों को इस त्योहार की भावना को आगे ले जाते हुए महिलाओं को और सशक्त बनाने के साथ साथ उनकी गरिमा की रक्षा करने की दिशा में काम करना चाहिए. प्रधानमंत्री मोदी ने द्वारका श्री रामलीला सोसाइटी में आयोजित दशहरा समारोह में यह बात कही. इस कार्यक्रम में बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले जलाये गये.

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को दशहरा की बधाई देते हुए कहा कि भारत उत्सवों का देश है. उन्होंने कहा, उत्सव हमारे देश का जीवन हैं. इस दीपावली हमें अपनी उन बेटियों को सम्मानित करना चाहिए जिन्होंने कुछ हासिल किया है या दूसरों को प्रेरित किया है. मोदी ने मंच पर राम, सीता और लक्ष्मण की भूमिका निभा रहे प्रतिभागियों के माथे पर तिलक लगाया. द्वारका श्री रामलीला सोसाइटी के अध्यक्ष राजेश गहलोत ने बताया कि रावण का 107 फुट ऊंचा पुतला और कुंभकर्ण एवं मेघनाद के पुतले पर्यावरण अनुकूल पटाखों से तैयार किये गये थे.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज वायुसेना दिवस भी मनाया जा रहा है और देश को वायुसेना पर गर्व है. प्रधानमंत्री ने वायुसेना के पराक्रम की प्रशंसा की और लोगों से इस मौके पर उसे याद करने को कहा. प्रधानमंत्री ने कहा कि यह संयोग है कि इस साल दो कार्यक्रम एक ही दिन मनाये जा रहे हैं. मोदी ने कहा, आज विजयादशमी का पावन पर्व है और साथ ही आज वायुसेना दिवस भी है. हमारे देश की वायुसेना पराक्रम की नयी-नयी ऊंचाइयां छू रही है. आज विजयादशमी का पावन पर्व है और जब हम भगवान हनुमान को याद करते हैं तब हमें विशेष रूप से वायुसेना और उसके वीर जवानों को याद करना चाहिए. हमें उन्हें उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं देनी चाहिए. इस बीच, फ्रांस में मंगलवार को भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान सौंपा गया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें