38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

3 अगस्त : भारत की खोज करने आज ही निकला था कोलंबस

नयी दिल्ली : यह तो हम आप सभी जानते हैं कि इटली के नाबिक क्रिस्टोफर कोलंबस यूरोप से समुद्र मार्ग से भारत के रास्ते की खोज करने निकले थे, लेकिन यह बात बहुत कम लोगों को पता है कि उन्होंने अपनी यह यात्रा 1492 में 3 अगस्त के दिन ही शुरू की थी. इसके अलावा […]

नयी दिल्ली : यह तो हम आप सभी जानते हैं कि इटली के नाबिक क्रिस्टोफर कोलंबस यूरोप से समुद्र मार्ग से भारत के रास्ते की खोज करने निकले थे, लेकिन यह बात बहुत कम लोगों को पता है कि उन्होंने अपनी यह यात्रा 1492 में 3 अगस्त के दिन ही शुरू की थी. इसके अलावा भारतीय समाज सेवकों के लिए भी आज का दिन महत्वपूर्ण है. दरअसल बाबा आम्टे को 1985 में आज के दिन ही जनसेवा के लिए रेमन मैगसेसे पुरस्कार प्रदान किया गया था.

देश दुनिया के इतिहास में तीन अगस्त की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1108 : लुई षष्ठम फ्रांस का सम्राट बना.
1492 : यूरोपीय देश स्पेन से सभी यहूदियों को बाहर निकाला गया. 1492 : ​इटली का नाविक क्रिस्टोफर कोलंबस तीन पोत के साथ स्पेन से भारत की खोज पर रवाना हुआ. 1678 : राबर्ट लासैले ने अमेरिका में पहले जहाज का निर्माण किया. 1780 : मेहर पोफम के तहत कैप्टन ब्रूस ने ग्वालियर पर कब्जा किया. 1886 : हिंदी के विद्वान मैथिली शरण गुप्त का जन्म.
1900 : फर्स्ट वन टायर एंड रबर कंपनी की स्थापना हुई . 1914 : पहला समुद्री जहाज पनामा नहर से गुजरा. 1925 : अमेरिका की अंतिम सैन्य टुकड़ी ने निकारागुआ छोड़ा. 1957 : अब्दुल रहमान को मलेशिया का नया नेता चुन लिया गया. उनके नेतृत्व में ब्रिटेन से मलेशिया को आजादी मिली थी. 1960 : पश्चिम अफ्रीकी देश नाइजर ने फ्रांस से स्वतंत्रता हासिल की.
1985 : बाबा आम्टे को जनसेवा के लिए रेमन मैगसेसे पुरस्कार प्रदान किया गया. 2003 : अमेरिका के एंग्लिकन चर्च में एक समलैंगिक को बिशप बनाने का फ़ैसला किया गया. न्यू हैंम्पशायर के जेन रॉबिंसन को एपिस्कोपल चर्च के हाउस ऑफ़ डेपुटीज़ ने भारी बहुमत से बिशप बनाया. 2004 : अमेरिकी अंतरिक्ष यान मैसेंजर बुध ग्रह के लिए रवाना. 2007 : इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए रवाना हुआ रूसी अंतरिक्ष यान प्रोग्रेस एम-61 सफलतापूर्वक अपनी कक्षा में पहुँचा. 2007 : लोकतांत्रिक गणराज्य कांगो में एक ट्रेन दुर्घटना में 100 लोगों की मृत्यु.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें