26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

JNU : स्टूडेंट की शारीरिक बनावट पर टिप्पणी करता था प्रोफेसर,गिरफ्तारी की मांग, आज पूछताछ संभव

नयी दिल्ली : जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अतुल जौहरी के खिलाफ कार्रवाई को लेकर छात्रों ने कल शाम वसंत कुंज पुलिस स्टेशन के सामने प्रदर्शन किया. छात्रों ने प्रोफेसर जौहरी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है और उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी है. अबतक इस संबंध मे नौ प्राथमिकी दर्ज होने की बात […]


नयी दिल्ली :
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अतुल जौहरी के खिलाफ कार्रवाई को लेकर छात्रों ने कल शाम वसंत कुंज पुलिस स्टेशन के सामने प्रदर्शन किया. छात्रों ने प्रोफेसर जौहरी पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है और उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी है. अबतक इस संबंध मे नौ प्राथमिकी दर्ज होने की बात कही गयी है. कल ऐसी खबरें भी आयीं थीं कि प्रोफेसर को गिरफ्तार कर लिया गया है लेकिन जब बात सच साबित नहीं हुई तो स्टूडेंट का गुस्सा बढ़ गया और वे थाने की ओर मार्च करने लगे थे. सूत्रों के हवाले से ऐसी जानकारी मिली है कि शायद आज आरोपी प्रोफेसर से पूछताछ की जा सकती है.

तीन दिनों तक लगातार प्रदर्शन करने के बाद छात्रों ने प्रोफेसर जौहरी की गिरफ्तारी की मांग की है और यूनिवर्सिटी के प्रशासकीय पद से उन्हें हटाने की मांग की है. अतुल जौहरी ने अबतक इस संबंध में कुछ नहीं कहा है.
अतुल जौहरी पर एक रिसर्च स्कॉलर ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. वह लड़की 2013 में प्रोफेसर जौहरी के लैब में आयी थी. उस वक्त वे जरूरत से ज्यादा दोस्ताना संबंध दिखाने की कोशिश करते थे. वे मुझसे पूछा करते थे कि तुम्हारा कोई ब्वॉयफ्रेंड है? अगर है तो क्या तुमने उसके साथ शारीरिक संबंध बनाये हैं? वे मुझे अश्लील चुटकुले सुनाया करते थे और यह उनकी आदत में शामिल था. स्टूडेंट का आरोप है कि वह प्रोफेसर उन्हें अकसर अपने आफिस बुलाया करता था, जहां वह गलत ढंग से उन्हें छूते थे, इस बात का जिक्र एफआईआर में भी है. वर्ष 2014 में जब उस स्टूडेंट ने उनसे अपने सिनॉपसिस की बात की तो प्रोफेसर ने कहा -तुम्हारे पास सुंदर शरीर है, तुम्हें जरूरत है अपने शरीर के निचले हिस्से को और सुंदर बनाने की.
इधर दिल्ली महिला आयोग ने आज वसंत कुंज थाने को नोटिस भेजकर जेएनयू प्रोफेसर अतुल जौहरी को गिरफ्तार नहीं करने का कारण बताने तथा इस मामले में स्थिति रिपोर्ट देने को कहा. आयोग ने कहा कि उसे जौहरी द्वारा छात्राओं के कथित यौन उत्पीड़न के संबंध में जवाहर लाल नेहरू के जीवन विज्ञान संस्थान की छात्राओं का ज्ञापन मिला है. आयोग ने 23 मार्च तक जानकारी देने को कहा. आयोग ने कहा,‘‘ आयोग युवतियों की सुरक्षा के संबंध में इसे गंभीर मामला मानता है.

हमें जानकारी मिली है कि शिकायतकर्ता आरोपी की गिरफ्तारी नहीं होने का विरोध कर रही हैं.’ आयोग ने जेएनयू के रजिस्ट्रार को भी नोटिस जारी करके पूछा कि शिकायतकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए क्या उपाय किये गये हैं. आयोग ने पूछा कि आंतरिक शिकायत समिति द्वारा इस शिकायत पर गौर किया जा रहा है या नहीं. उधर, जेएनयू छात्राओं ने प्रोफेसर जौहरी की गिरफ्तारी की मांग करते हुए वसंत कुंज थाने तक विरोध मार्च निकाला और इस मामले में पुलिस पर‘‘ निष्क्रियता’ का आरोप लगाया. जेएनयू छात्र संघ की उपाध्यक्ष सिमोन जोया खान ने कहा कि शिकायत के चार दिन बाद भी आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है और सिर्फ एक प्राथमिकी दर्ज हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें