27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएम ने न्यू इंडिया बनाने के लिए मांगा सबका सहयोग, इंवाका बोलीं – मोदीजी आपकी उपलब्धियां शानदार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हमने इन्वेस्टमेंट बढ़ाने के लिए कई कदम उठाये. सागरमाला, भारतमाला प्रोजेक्ट, फूड फेस्टिवल इसी का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पारदर्शी ढंग से काम कर रही है और हमने टैक्स के लिए जीएसटी जैसे सुधार किये. उन्होंने बैंकक्रप्सीबिल का जिक्र किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी […]


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हमने इन्वेस्टमेंट बढ़ाने के लिए कई कदम उठाये. सागरमाला, भारतमाला प्रोजेक्ट, फूड फेस्टिवल इसी का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पारदर्शी ढंग से काम कर रही है और हमने टैक्स के लिए जीएसटी जैसे सुधार किये. उन्होंने बैंकक्रप्सीबिल का जिक्र किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा 2022 तक न्यू इंडिया बनाने में सहयोग दें. उन्होंने मेक इन इंडिया, इनवेस्ट इन इंडिया पर जोर दिया. उन्होंने सबको निवेश के लिए आमंत्रित किया और कहा कि आप इंडिया की ग्रोथ स्टोरी का हिस्सेदार बनें और हम अपने हृदय से आपका सहयोग करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में 2018 तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों की संख्या बढकर 58 करोड़ होने का अनुमान है. इससे रोजगार सृजन के अवसर बढेंगे. उन्होंने कहा कि आधार के दायरे में 1.15 अरब लोग हैं.उन्होंने कहा कि प्रतिदिन भारत में चार करोड़ डिजिटल लेन-देन हो रहे हैं.


इंवाका ट्रंप ने कहा कि यह आश्चर्यचकित करने वाली बात है कि एक प्राचीन शहर बदलकर टेक्नोलॉजी का केंद्र बन गया.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी आपकी उपलब्धि वास्तव में असाधारण है.

इवांका ट्रंप ने मोदी की उपलब्धियों के लिए उन्हें शुक्रिया कहा. उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस में भारत का सच्चा दोस्त मौजूद है.


इंवाका ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चाय बेचने की पृष्ठभूमि का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि फिर वे चुनाव के जरिये भारत के प्रधानमंत्री बने. उन्होंने कहा कि ऐसा रूपांतरणकारी बदलाव संभव है. उन्होंने कहा कि 1500 महिला एंटरप्रेन्योर को यहां सम्मेलन में हिस्सा लेते देख खुशी हो रही है.


हैदराबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीइएस) में आज अपने संबोधन में महिलाओं के नेतृत्व वाले कारोबार को को बढावा देने पर जोर दे सकती हैं. उनका मानना है कि महिला-पुरुष उद्यमिता भेदभाव को समाप्त करके वैश्विक स्तर पर सकल घरेलू उत्पाद :जीडीपी: में दो प्रतिशत तक की बढोतरी की जा सकती है. आठवें वार्षिक उद्यमिता शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन में इंवाका के महिला उद्यमियों की पूंजी, तंत्र और परामर्शदाताओं तथा न्यायसंगत कानून तक पहुंच सुनिश्चित करने पर जोर देने की संभावना है.

पीटीआई-भाषा को मिले इवांका के भाषण के कुछ अंश के मुताबिक, वह महिला उद्यमियों की दर तेजी बढने के बावजूद उनके उद्योग शुरू करने और उसे आगे बढाने में आने वाली दिक्कतों के बारे में बात करेंगी. इसके अतिरिक्त वह कह सकती हैं : महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों के विकास को बढावा देना सिर्फ हमारे समाज के लिए अच्छा नहीं है बल्कि हमारी अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा है. एक अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि वैश्विक स्तर पर महिला-पुरुष उद्यमशीलता भेदभाव को खत्म करने से वैश्विक जीडीपी की वृद्धि दर दो प्रतिशतबढ़ सकती है. इवांका भाषण में इस बात को जोर दे सकती हैं कि कैसे दुनिया भर में उद्यमियों ने हमारी अर्थव्यवस्थाओं में क्रांतिकारी परिवर्तन किया और हमारे समाज में सुधार किया. इसके बाद वह इस वर्ष के जीइएस के विषय पर बात करेंगी. उल्लेखनीय है कि इवांका अमेरिकी राष्ट्रपति की सलाहकार होने के साथ-साथ सफल महिला कारोबारी और फैशन डिजाइनर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून में व्हाइट हाउस के दौरे के दौरान इवांका को सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था. वह सम्मेलन में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी. इस वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन का विषय पहले महिला, सबकी संपन्नता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें