1. home Home
  2. national
  3. 1 day one crore covid 19 vaccine doses corona vaccination mp modi and who congratulate prt

Corona Virus Vaccine: 1 दिन में 1 करोड़ वैक्सीन का रिकार्ड, 'यही है नया भारत', डबल्यूएचओ ने भी की तारीफ

एक दिन में लगाये टीकों का ये सबसे बड़ा और रिकार्ड आंकड़ा है. अबतक देश में 62 करोड़ से अधिक लोगों को टीका दे दिया गया है. वहीं, पीएम मोदी और अमित शाह ने इसकी जमकर तारीफ की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
corona virus  Vaccine
corona virus Vaccine
प्रतीकात्मक तस्वीर

Corona Virus Vaccine: देश में कोरोना महामारी के खिलाफ जारी वैक्सीनेशन अभियान ने इतिहास रच दिया है. बीचे दिन यानी शुक्रवार को पहली बार देश में एक दिन में एक करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई गई है. एक दिन में लगाये टीकों का ये सबसे बड़ा और रिकार्ड आंकड़ा है. बता दें, अबतक देश में 62 करोड़ से अधिक लोगों को टीका दे दिया गया है. वहीं, पीएम मोदी और अमित शाह ने इसकी जमकर तारीफ की है.

पीएम मोदी ने की जमकर तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक दिन में एक करोड़ के पार टीकाकरण होने पर अपनी खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि, रिकार्ड टीकाकरण हुआ है. एक करोड़ टीके का आंकड़ा पार कर लेना महत्वपूर्ण उपलब्धि है. इसके अलावा उन्होंने टीके लेने वाले लोगों का और इस अभियान को सफल बनाने वाले कर्मियों को बधाई दी है.

ऐसा रहा टीकाकरण का सफर

गौरतलब है कि देश में टीकाकरण अभियान की शुरूआत 16 जनवरी 2021 में हुआ था. इसके बाद से ही निरंतर इसमें प्रगति होती गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पहले 10 करोड़ का आंकड़ा पार करने में देश को करीब तीन महीने लगे. इसके बाद, डेढ़ महीने में ही 10 से 20 करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज दे दी गई. वहीं, 20 से 30 करोड़ तक पहुंचने में एक महीने का समय लगा. और अब एक दिन में देश ने एक करोड़ लोगों को वैक्सीन की खुराक दे दी.

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कही ये बात

एक करोड़ लोगों को एक दिन में वैक्सीन की खुराक देने पर स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी अपनी खुशी जाहिर की है. मंडाविया ने ट्वीट कर कहा कि, सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास. यह वही प्रयास है, जिससे देश ने 1 दिन में 1 करोड़ से अधिक टीके लगाने का आंकड़ा पार कर लिया है. स्वास्थ्यकर्मियों का अथक परिश्रम और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सबको मुफ्त वैक्सीन का दृढ़ संकल्प रंग ला रहा है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी दी बधाई

इधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस अपार सफलता पर देश वासियों को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, 1 दिन में 1 करोड़ वैक्सीन. यह आंकड़ा नए भारत की दृढ़ इच्छाशक्ति व अपार क्षमता का प्रतिबिंब है. वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने 1 करोड़ वैक्सीन लगाने की उपलब्धि पर भारत को बधाई दी है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें