25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अक्षय उर्जा योजना के तहत ओढ़नी डैम के समीप कई गांव होंगे चकाचक

बांका.अक्षय उर्जा योजना के तहत जल्द ओढ़नी डैम के समीप कई गांव होगा बिजली से रौशन. इसको लेकर शुक्रवार को बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता सहित कई अधिकारी ओढ़नी डैम

बांका.अक्षय उर्जा योजना के तहत जल्द ओढ़नी डैम के समीप कई गांव होगा बिजली से रौशन. इसको लेकर शुक्रवार को बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता सहित कई अधिकारी ओढ़नी डैम के समीप पहुंचे और आस-पास के कई गांव का सर्वें किया.

बिजली विभाग के अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय से महज आठ किलो मीटर पर अवस्थित ओढ़नी डैम को चिह्नित किया गया है. जहां उक्त योजना के तहत एक सोलर प्लांट को जल्द से जल्द लगाया जायेगा. इसके बाद आस-पास के गांव में सोलर प्लांट से बिजली की सफाई किया जायेगा और उक्त गांव में 24 घंटा बिजली की आपूर्ति की जायेगी. ताकि यहां के लोग बिजली के माध्यम से खेती के अलावे अन्य कारोबार कर सकेंगे. मालूम हो कि सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए ने अक्षय उर्जा योजना के तहत गांव को रौशन करने की तैयारी की है. जिसके तहत प्रथम फेज में बांका ओढ़नी डैम के आस-पास वाले गांव में इस योजना को लागू करने की तैयारी कर रही है.

दिन में सोलर तो रात में पावर ग्रीड से होगी बिजली आपूर्ति

अक्षय ऊर्जा योजना के तहत औढ़नी डैम के समीप सोलर प्लांट स्थापित करने के लिए डीपीआर को तैयार किया जा रहा है. इसके बाद उक्त स्थल पर जल्द की कार्य चालू कर दिया जायेगा. बिजली विभाग के अधिकारी के अनुसार फिलहाल सोलर प्लांट से डैम के बगल वाले गांव में बिजली आपूर्ति किया जायेगा. हालांकि उक्त गांव में सोलर प्लांट के अलावे ग्रीड से भी कनेक्शन जुटा रहेगा. ताकि दिन में सोलर तो रात में ग्रीड के माध्यम से बिजली आपूर्ति की जायेगी. जिससे गांव के लोग 24 घंटा ट्यूबवेल, स्ट्रीट लाइट चला सकेंगे या फिर कुटीर उद्योग भी चला सकेंगे.

कार्यपालक अभियंता विद्युत विभाग, बांका कुमार सौरभ ने कहा है कि अक्षय उर्जा योजना के तहत ओढ़नी डैम के समीप एक सोलर प्लांट स्थापित किया जायेगा. जिसे लेकर शुक्रवार को उक्त स्थल का सर्वें भी किया गया है. साथ ही आस-पास के कई गांव का भी सर्वें किया गया है. जहां सोलर प्लांट के माध्यम से गांव में बिजली आपूर्ति की जायेगी. आगे उन्होंने बताया कि सर्वें का रिपोर्ट विभाग के वरीय अधिकारी के अलावे स्थानीय जिलाधिकारी को भी दी गयी है. इसके बाद जल्द ही डीपीआर तैयार कर कार्य को युद्धस्तर से पूरा किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें