17.2 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरWorld Food Day 2023: विश्व खाद्य दिवस क्यों मनाया जाता है? जानें इतिहास, थीम, महत्व और बेस्ट कोटेशन

World Food Day 2023: विश्व खाद्य दिवस क्यों मनाया जाता है? जानें इतिहास, थीम, महत्व और बेस्ट कोटेशन

World Food Day 2023: हर साल 16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे मनाया जाता है. इस दिन को भूख से पीड़ित लोगों के लिए जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. इस बार इसकी थीम “जल ही जीवन है, जल ही भोजन है’ किसी को पीछे न छोड़ें” है.

World Food Day 2023: हर साल 16 अक्टूबर को वर्ल्ड फूड डे (विश्व खाद्य दिवस) मनाया जाता है. यह एक विश्वव्यापी पहल है, जिसका उद्देश्य खाद्य सुरक्षा और भूख से संबंधित मुद्दों को सामने लाना है. आज का मानवता को दिन दुनिया भर में भोजन की कमी और कुपोषण की चुनौतियों से सामना कर रहे लाखों लोगों के बारे में याद दिलाने का काम करता है. यह दिन कृषि को आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाने, समान भोजन वितरण और सभी के लिए पौष्टिक भोजन की उपलब्धता की आवश्यकता पर केंद्रित है. आज का दिन सभी देश के सरकारों, संघों और लोगों से 2030 तक ‘शून्य भूख सतत विकास लक्ष्य’ को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ने का अनुरोध करता है. यह भोजन से संबंधित इमरजेंसी स्थितियों को संबोधित करने के लिए बातचीत, समर्थन और समुदाय-संचालित प्रयासों के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है. साथ ही एक ऐसी दुनिया का निर्माण करें, जहां कोई भी भूखा न सोए.

यहां जानें वर्ल्ड फूड डे 2023 का थीम

वर्ल्ड फूड डे 2023 थीम “जल ही जीवन है, जल ही भोजन है’ किसी को पीछे न छोड़ें” पर केंद्रित है. इस थीम का उद्देश्य पृथ्वी पर जीवन के लिए पानी की महत्वपूर्ण भूमिका और हमारे भोजन की नींव के रूप में पानी को उजागर करना शामिल है. वर्ल्ड फूड डे के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कृषि संबंधित कार्यों और भोजन बनाने के लिए स्वच्छ और पर्याप्त पानी जरूरी है.

Also Read: IRCTC: पहले करें यात्रा, बाद में दीजिएगा रेल किराया, जानें रेलवे का क्या यह अनोखा स्कीम
यहां जानें वर्ल्ड फूड डे का इतिहास

वर्ल्ड फूड डे का स्थापना 1945 में रोम में खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा स्थापना की गई थी. एसोसिएशन की स्थापना भूख से लड़ने और दुनिया भर में खाद्य सुरक्षा को बढ़ावा देने की तत्काल आवश्यकता को संबोधित करने के लिए की गई थी. 34 वर्षों के बाद नवंबर 1979 में 20वें एफएओ सम्मेलन में इस दिन विश्व अवकाश के रूप में मान्यता दी गई. इसके बाद, एकीकृत राष्ट्र द्वारा इसे आधिकारिक मान्यता मिलने के बाद 150 देशों ने इस दिन को मनाना जारी रखा. वर्ल्ड फूड डे के तहत 2014 से उपयोग दुनिया की देखभाल और ग्रामीण देशों में गरीबी कम करने की अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है.

यहां जानें वर्ल्ड फूड डे का महत्व

वर्ल्ड फूड डे का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में भूख और कुपोषण के उन्मूलन की आवश्यकता पर प्रकाश डालना है. यह टिकाऊ कृषि व्यवसाय, खाद्य उत्पादन, वितरण और उपभोग के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने का एक मौका है. इस दिन सरकारों, संगठनों, समुदायों और लोगों के साथ बातचीत और गतिविधियों में भूख से निपटने और हर किसी को पर्याप्त, सुरक्षित और पौष्टिक भोजन सुनिश्चित करने के लिए योजनाएं और रणनीति बनाई जाती है.

यहां जानें वर्ल्ड फूड डे कैसे मनायें

  • स्कूल में आप भोजन के महत्व के बारे में अध्ययन करके और जरूरतमंद लोगों की सहायता करके इस दिन को मना सकते हैं.

  • आप दूसरों को विभिन्न प्रकार के भोजन, अच्छी डाइटिंग के बारे में सिखा सकते हैं, और हम यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि हर किसी को खाने के लिए पर्याप्त भोजन मिले.

  • एक खाद्य अभियान का संचालन करें, जिसमें हर किसी को चावल, दाल या डिब्बाबंद भोजन बांटे ताकि उन लोगों को भोजन मिल सके जिनके पास पर्याप्त नहीं है.

  • आप विभिन्न संस्कृतियों और उनके भोजन के बारे में जानने के लिए थीम वाली प्रतियोगिता भी करवा सकते हैं.

Also Read: Shardiya Navratri 2023 : नवरात्रि में इको फ्रेंडली चीजों से सजाएं सपनों का आशियाना, आजमाएं ये टिप्स
वर्ल्ड फूड डे के लिए बेस्ट कोटेशन

  • दुनिया में ऐसे लोग हैं जो इतने भूखे हैं कि भगवान उन्हें रोटी के अलावा किसी और रूप में दिखाई नहीं देते. – महात्मा गांधी

  • अगर किसी ने अच्छा भोजन नहीं किया है तो वह अच्छा नहीं सोच सकता, अच्छा प्यार नहीं कर सकता, अच्छी नींद नहीं ले सकता. – वर्जीनिया वूल्फ

  • खाद्य सुरक्षा में खाद्य श्रृंखला में हर कोई शामिल है. -माइक जोहान्स

  • स्वस्थ नागरिक किसी भी देश की सबसे बड़ी संपत्ति हैं. – विंस्टन चर्चिल

  • खाद्य सुरक्षा पेशेवर का लक्ष्य खाद्य सुरक्षा संस्कृति बनाना होना चाहिए, न कि खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम. – फ्रैंक यियानास

Also Read: How To Crack UGC NET: पहले प्रयास में यूजीसी नेट कैसे क्रैक करें? ये है आसान टिप्स

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें