1. home Hindi News
  2. life and style
  3. world earth day 2022 google created creates special doodle as series of animations to remind people about impact of climate change sry

World Earth Day 2022 के मौके पर Google ने बनाया खास Doodle, बताया कैसे बदल रहा है पृथ्वी का रूप

आज विश्व पृथ्वी दिवस के मौके पर भी गूगल ने एक खास डूडल बनाया है, और बताया है कि पृथ्वी का रूप कैसे बदल रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 Google Doodle on world earth day 2022
Google Doodle on world earth day 2022
Prabhat Khabar Graphics

World Earth Day 2022: गूगल हर खास मौके पर अपना स्पेशल डूडल बनाता है और इस डूडल के जरिए एक कोई खास मैसेज देता है. आज विश्व पृथ्वी दिवस के मौके पर भी गूगल ने एक खास डूडल बनाया है, और बताया है कि पृथ्वी का रूप कैसे बदल रहा है.

क्या खास है गूगल के इस डूडल में

डूडल (Google Dodle) में चार स्थानों के एनिमेशन की एक श्रृंखला है. यह एनीमेशन यह दिखाने के लिए बनाया जा रहा है कि जलवायु परिवर्तन ने पृथ्वी को कैसे प्रभावित किया है. एनीमेशन में विभिन्न वर्षों के चित्र हैं.

Google अर्थ टाइमलैप्स और अन्य स्रोतों से रीयल टाइम-लैप्स इमेजरी का उपयोग करते हुए, डूडल हमारे ग्रह के चारों ओर चार अलग-अलग स्थानों पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को दर्शाता है. इन दृश्यों को देखने के लिए पूरे दिन बने रहें, जिनमें से प्रत्येक एक समय में कई घंटों तक मुखपृष्ठ पर रहता है," खोज इंजन की दिग्गज कंपनी ने कहा.

एनीमेशन में चार छवियां तंजानिया में माउंट किलिमंजारो, सेर्मर्सूकिन ग्रीनलैंड, ऑस्ट्रेलिया में ग्रेट बैरियर रीफ और जर्मनी के एलेंड में हार्ज़ फ़ॉरेस्ट की हैं. ये एनिमेशन हर घंटे के बाद बदल जाएंगे.

इस दिन पहली बार मनाया गया अर्थ डे

बता दें कि साल 1970 में पहली बार पृथ्वी दिवस (World Earth Day 2022) मनाया गया था. पर्यावरण की रक्षा के लिए जुलियन कोनिग द्वारा साल 1969 में इस आंदोलन को अर्थ डे ( World Earth Day 2022 theme) का नाम दिया गया और 22 अप्रैल को ये दिन मनाया जाने लगा. इस साल विश्व पृथ्वी दिवस 2022 की थीम है ‘Invest in our planet’ (हमारे ग्रह में निवेश करें) है. यह थीम हमें हमारे स्वास्थ्य, हमारे परिवारों, हमारी आजीविका की रक्षा करने के लिए एकजुट होकर इस ग्रह में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती है, क्योंकि हरा-भरा भविष्य एक समृद्ध भविष्य है. पिछले साल 2021 में 'Restore Our Earth' की थीम पर 51वां अर्थ डे मनाया गया था.

.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें