23.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

क्यों मनाते हैं नया साल? भारत में कब से हुई नए साल की शुरुआत

Why celebrate New Year: नए साल के पहले दिन 1 जनवरी को लोग बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं. न्यू इयर का जश्न 31 दिसंबर की आधीरात 12 बजे हैपी न्यू इयर बोलकर गर्मजोशी के साथ न्यू इयर का वेलकम करते हैं.

Why Celebrate New Year: नए साल के पहले दिन 1 जनवरी को लोग बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं. न्यू इयर का जश्न 31 दिसंबर की आधीरात 12 बजे हैपी न्यू इयर बोलकर गर्मजोशी के साथ न्यू इयर का वेलकम करते हैं. इस दौरान लोग अपने प्रियजनों को गले लगाकार उन्हेंम शुभकामनाएं भेजते हैं. आज हम आपको यहां वह सब कुछ बताएंगे जो आपको नए साल 2023 के बारे में जानने की जरूरत है और इसके इतिहास, रीति-रिवाजों और उत्सवों के बारे में कुछ बताएंगें.

2023 नया साल कब है?

1 जनवरी, 2023 को रविवार है और नव वर्ष दिवस है. 2023 में नए साल का दिन सार्वजनिक अवकाश सोमवार 2 जनवरी को है, क्योंकि यह रविवार को पड़ता है.

नए साल की शाम किस तारीख को है?

शनिवार, 31 दिसम्बर 2022 को नव वर्ष की पूर्वसंध्या है.

Also Read: रविवार से साल 2023 की शुरुआत, सूर्य देव का रहेगा वर्ष भर राज, पहले ही दिन छह शुभ योग
1 जनवरी से नए साल की शुरुआत क्यों होती है?

नए साल की शुरूआत पूरी दुनिया में पारंपरिक ग्रिगोरियन कैलेंडर के अनुसार मानी जाती है. नया साल 1 जनवरी को मनाने की शुरुआत 15 अक्टूबर 1582 में हुई थी. इस कैलेंडर की शुरुआत करने वाले लोग ईसाई थे। इससे पहले पूरी दुनिया रूस का जूलियल कैलेंडर को फॉलो करती थी. इस कैलेंडर में केवल 10 ही महीने थे. बता दें कि इस कैलेंडर में क्रिसमस के दिन ही नए साल की शुरुआत होती थी. इसके बाद अमेरिका केनेपल्स के फिजिशियन एलॉयसिस लिलिअस ने एक बेहद नया कैलेंडर दुनिया के सामने पेश किया. यह ग्रिगोरियन कैलेंडर था. जिसमें साल का पहला दिन 1 जनवरी को मनाया गया. इसके बाद ही पूरी दुनिया में 1 जनवरी को नया साल मनाने की प्रथा चली आ रही है.

भारत में नए साल की शुरूआत

वैसे तो भारत में सभी जगह नया साल 1 जनवरी को ही मनाया जाता है, लेकिन हमारे भारत में सभी लोग अपने धर्म के प्रति बहुत आस्था और विश्वास रखते हैं, इसलिए नया साल अलग-अलग जगह स्थानीय रिवाज के हिसाब से भी मनाया जाता है.

नए साल का दिन क्या होता है?

दुनिया के अधिकांश लोग 1 जनवरी को नए साल का दिन मनाते हैं, वर्तमान ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार वर्ष का पहला दिन।

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें