27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weight Loss Tips: किस तरह से नारियल का पानी वजन कम करने में कर सकता है मदद?

Weight Loss Tips: नारियल का पानी कई मामलों में हमारे लिए फायदेमंद है. लेकिन, आज हम आपको वजन कम करने के मामले में इसके फायदे बताएंगे.

Weight Loss Tips: नारियल का पानी हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम सभी जानते हैं. हमारे सेहत के लिए इसके इतने फायदे हैं कि आप शायद इन्हें गिनते-गिनते थक जाएंगे. खासतौर पर बात करें गर्मी के दिनों की तो इन दिनों इसके और भी ज्यादा फायदे होते हैं. यह हमारे बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में काफी हद तक मदद कर सकता है. आज की यह आर्टिकल उन लोगों के लिए काफी काम की साबित होने वाली है जो इस समय वजन कम करने की सोच रहे हैं. आज हम आपको वेट लॉस जर्नी में नारीयल के फायदों के बारे में बताने जा रहे है. तो चलिए जानते हैं विस्तार से.

नारियल पानी क्यों है फायदेमंद

नारियल के पानी की बात करें तो यह एक लॉ कैलोरी ड्रिंक है जो बॉडी में शुगर लेवल को स्पाइक किये बिना हायड्रेट करने की क्षमता रखता है. यह आपके मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है जिस वजह से आपको भूख भी कम लगती है. इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर यह अमेजिंग ड्रिंक आपकी वेट लॉस जर्नी में भी काफी हद मदद कर सकता है. बता दें अकेले नारियल पानी से सीधे तौर पर वजन कम नहीं हो सकता है, लेकिन यह हेल्दी वेट मैनेजमेंट प्लान का एक जरूरी हिस्सा हो सकता है.

Also Read: Vastu Tips: घर की सुख शांति के लिए फायदेमंद है नमक, करें ये उपाय

हायड्रेशन

वजन घटाने के लिए हाइड्रेटेड रहना काफी जरुरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह मेटाबोलिज्म को बूस्ट करने और भूख कम करने में मदद कर सकता है. नारियल पानी अपनी हाई वॉटर कंटेंट और इलेक्ट्रोलाइट कंपोजिशन के कारण हाइड्रेटेड रहने का एक नेचुरल और रिफ्रेशिंग तरीका है.

कैलोरी में कम

सोडा या फ्रूट जूस जैसे शुगरी ड्रिंक्स की तुलना में, नारियल पानी में कैलोरी काफी कम होती है. एवरेज 240-मिलीलीटर नारियल पानी में लगभग 45-60 कैलोरी होती है, जो ब्रैंड और किसी भी एडिशनल शुगर पर निर्भर करता है. हाई कैलोरी ड्रिंक्स के रिप्लेसमेंट के रूप में नारियल पानी का चयन करने से ओवरऑल कैलोरी इन्टेक को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे वजन घटाने के कोशिशों में मदद मिलती है.

Also Read: Potato For Skin Tan: टैनिंग हटाने में फायदेमंद हैं आलू, अभी जानें क्या है तरीका

न्यूट्रिएंट्स से भरपूर

नारियल के पानी में आपको पोटिशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ओवरऑल हेल्थ के लिए ये न्यूट्रिएंट्स काफी ज्यादा जरूरी है. यह आपके मेटाबोलिज्म को सपोर्ट करने के साथ ही एनर्जी के प्रोडक्शन में भी मदद कर सकते हैं. यह कई चीज वेट मैनेजमेंट में काफी हद तक आपकी मदद कर सकते हैं.

भूख लगने में कमी

कुछ स्टडीज से पता चलता है कि नारियल पानी में भूख को दबाने वाले इफेक्ट्स हो सकते हैं. खाना खाने से पहले नारियल पानी पीने से आपको पेट भरा हुआ महसूस करने और कुल मिलाकर कम कैलोरी इन्टेक करने में मदद मिल सकती है, जो समय के साथ वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है.

Also Read: Tan Removal Tips: टमाटर की मदद से आसानी से दूर करें स्किन टैन, ये हैं कुछ चमत्कारी फेस पैक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें