34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Water Tank Cool Tips: गर्मियों में पानी टंकी को कैसे रखें ठंडा, अपनाएं ये टिप्स

Water Tank Cool Tips: अपने पानी के टैंक को ठंडा रखने के लिए यहां प्रभावी तरीका बताया गया है. इसे अपना कर आप लाखों रुपए बचा सकते हैं.

Water Tank Cool Tips: गर्मियों में ठंडे पानी की हर किसी को खोज रहती है. लोग पीने के लिए फ्रिज का पानी या घड़े के पानी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर स्नान या किसी और काम के लिए पानी का नल खोलते हैं तो पानी की टंकी से खौला हुआ पानी आता है. जिससे नहाना तो दूर फेशवॉस करने से भी लोग डरते हैं. ऐसे में आपके लिए हम कुछ आसान टिप्स आपको बताने जा रहे हैं. जिससे आपकी ये परेशानी भी खत्म हो जाएगी. आइए जानते हैं कैसे आप छत पर रखे पानी टंकी को ठंडा रख सकते हैं.

आपके टैंक में पानी को ठंडा और ठंडा रखने के लिए कुछ आसान तरीके हैं.इस लेख में, हम गर्मी से बचने के लिए कई कूलिंग टिप्स के बारे में जानेंगे. आप इस लेख को पूरा पढ़ें.

पानी के टैंक पर हल्का पेंट

अपने पानी के टैंक को ठंडा रखने का एक प्रभावी तरीका है उस पर हल्के रंग का पेंट लगाना. गहरे रंग के पेंट गर्मी को जल्दी सोख लेते हैं, जिससे टैंक जल्दी गर्म हो जाता है। हल्के रंग के पेंट का चयन करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सूरज की रोशनी अवशोषित होने के बजाय परावर्तित हो, जिससे टैंक के अंदर का पानी लंबे समय तक ठंडा रहे.

पानी के टैंक के कवर


टैंक और पाइप दोनों ही पानी को गर्म करने में योगदान करते हैं. इस समस्या से निपटने के लिए, आप पाइप को सीधे धूप से बचाने के लिए कागज़ या कवर का उपयोग कर सकते हैं. ये कवर बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हैं और ज़्यादा गरम होने से बचाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. पाइपों को कवर से इंसुलेट करके, आप गर्मी के हस्तांतरण को काफी हद तक कम कर सकते हैं और पानी की टंकी में ठंडा तापमान बनाए रख सकते हैं.

also read: Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत पर क्यों की जाती है बरगद की पूजा, जानें कब होती है किन पेड़ों की पूजा, क्या है महत्व

बर्फ का टुकड़ा

अगर आपके घर पर कोई कार्यक्रम या अवसर है, या अगर आप सामान्य से ज़्यादा मेहमानों की उम्मीद कर रहे हैं, तो पानी की टंकी को ठंडा करने का एक आसान तरीका बर्फ का इस्तेमाल करना है. आप अपने नज़दीकी स्थानीय बाज़ार से बर्फ के टुकड़े खरीद सकते हैं और पानी का इस्तेमाल करने से पहले उन्हें पानी की टंकी में डाल सकते हैं. यह तरीका कुछ ही मिनटों में टंकी में पानी को ठंडा कर देगा, जिससे आपके मेहमानों के लिए ताज़गी भरी आपूर्ति सुनिश्चित होगी. इसके अलावा, बर्फ की मौजूदगी टैंक पर सूरज की रोशनी के प्रभाव को कम करने में मदद करेगी.

थर्माकोल का इस्तेमाल

पानी की टंकी के चारों ओर थर्माकोल लगा सकते हैं. बताएं आपो की थर्माकोल गर्मी की कुचालक होता है. थर्माकोल धूप को टंकी तक नहीं पहुंचने देता है. साथ ही टाट की बोरियों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. वहीं अगर पानी की टंकी को किसी ऐसी जगह पर रखा जाए, जहां धूप कम होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें