24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vastu Tips: बच्चों के लिए कमरा बनवाते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, लगा रहेगा पढ़ाई में मन

Vastu Tips: एक्सपर्ट से जानें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार कैसा होना चाहिए आपके बच्चों का कमरा, और कमरा बनवाते वक्त किन गलतियों से बचना चाहिए.

Vastu Tips: कई बार माता पिता ये शिकायत करते हैं कि उनके बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता या अक्सर वो अपने कमरे में डरते हैं या उदास रहते हैं, दरअसल इसका कारण वास्तु दोष भी हो सकता है, अपने घर के साथ साथ खास तौर से जब आप बच्चों के लिए कमरा तैयार करें तो वास्तु का विशेष रूप से ध्यान रखना काफी जरूरी है, ऐसे में आज जानते हैं बाबा बिमलेश (वास्तु विशेषज्ञ) से कि बच्चों के लिए कमरा बनवाते समय वास्तु के किन नियमों का ध्यान रखना जरूरी है.

इस दिशा में रखें स्टडी टेबल

स्टडी टेबल बच्चों के कमरे के मुख्य चीजों में से एक है क्योंकि यहीं वो अपना अधिकतम समय बिताते हैं और अपनी पढ़ाई करते हैं, वास्तु शास्त्र के अनुसार बच्चों का स्टडी टेबल हमेशा कमरे के दक्षिण दिशा में होना चाहिए, और बच्चों का मुख पढ़ाई करते वक्त विशेष तौर से पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए, वास्तु के अनुसार ऐसा करने से बच्चे पढ़ाई के प्रति अपना मन ज्यादा एकागृत कर पाते हैं और उनकी बुद्धि का भी विकास होता है.

कमरे में हो ये तस्वीरें

अपने बच्चों के कमरे में हमेशा खुशहाल तस्वीरे लगानी चाहिए. आप उनके कमरे में महान लोगों की तस्वीरें लगा सकते हैं जिनसे उन्हें प्रेरणा मिले और उनका हौसला बढ़े. आप अपने बच्चों के कमरे में पूर्व दिशा में मां सरस्वती की तस्वीर भी लगा सकते हैं जिससे उनपर हमेशा माता रानी की कृपा बनी रहे.

Also Read: Vastu Tips: वास्तु के अनुसार चुनें घर में दीवारों का रंग, जीवन रहेगा खुशहाल

साफ सफाई का रखें पूरा ध्यान

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बच्चों के कमरे में खास तौर से हमेशा स्वच्छता का खयाल रखना चाहिए, क्योंकि जहां स्वच्छता होती है वहां सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है, इससे बच्चों का स्वास्थ्य भी सही रहता है और पढ़ाई में उनका मन भी लगा रहता है.

इस दिशा में बनवाएं किताबों की अलमारी

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको अपने बच्चों के कमरे में किताबों के लिए पूर्व या उत्तर दिशा में अलमारी बनानी चाहिए, और नियमित रूप से हमेशा उसकी सफाई करनी चाहिए क्योंकि अलमारी में दीमक लगना या किताबों का उससे खराब होना काफी अशुभ माना जाता है.

Also Read: Vastu Tips: तोहफे में भूलकर भी न दें ये चीजें, होगा भारी नुकसान

न करें ये गलती

वास्तु शास्त्र ये कहता है कि आपको कभी भी अपने बच्चों के कमरे के निकट शौचालय नहीं बनवाना चाहिए, ऐसा करने से उनके जीवन में एक निगेटिव एनर्जी का प्रवाह होता है और बच्चे ठीक तरह से ध्यान एकत्रित करने में असमर्थ रहते हैं.

Also Read: Vastu Tips: अपने जेब में रखें ये चीजें, पैसों की होने लगेगी बारिश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें