21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बालों के झड़ने से आप भी हैं परेशान, तो करें ये उपाय

Hair Care Tips : इंसान की खूबसूरती उसके बालों से ही होती है, मगर आज के समय में खाने पीने में अधिक मात्रा में मिलावट की वजह से उसका असर शरीर से लेकर बालों तक पर देखा जा सकता है. बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है.

Undefined
बालों के झड़ने से आप भी हैं परेशान, तो करें ये उपाय 2

बालों के झड़ने की समस्या

अगर आप भी बालों के झड़ने की इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपकी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव की आवश्यकता हो सकती है.यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी आदतें जो आपके बालों को झड़ने से बचाने में मदद कर सकती हैं

सही आहार से अपने बालों को करें मजबूत

आपका आहार बहुत महत्वपूर्ण है. पर्याप्त पोषण और पानी पीना आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं. विटामिन, मिनरल्स, और प्रोटीन युक्त आहार से आपके बालों को सही मात्रा में पोषण मिलेगा.

स्ट्रेस कम करें और रखें खुद को खुश

जरूरत से अधिक तनाव नुकसानकारी होता है इससे आपके बाल झड़ सकते हैं. अधिक स्ट्रेस बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. योग और मेडिटेशन के माध्यम से आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं.

सही शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग

सही बाल सम्बंधी उपाय करना है जरूरी सही तरह से बालों की देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है. सही शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें और बालों को बहुत ज्यादा गरम पानी से नहाने से बचें.

बालों को गरमी से बचाएं

बालों को सूरज की रोशनी के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए उपयुक्त हेयर कवर या टोपी पहन यह बालों को अधिक गरमी से बचाकर उनकी सुरक्षा कर सकता है.

सही तरह की हेयर स्टाइल

बालों को टाईट हेयर स्टाइल और बांधने से बचें, क्योंकि इससे बालों के रूखेपन और झड़ने का खतरा बढ़ सकता है. बालों को ऐसे बांधे जिससे कि उसके जड़ों में बहुत अधिक खिंचाव ना हो.

नियमित बाल कटवाएं

बालों को नियमित अंतराल पर काटवा लेना उन्हें स्वस्थ रख सकता है और उनमें मजबूती बना सकता है. ऐसे में अपने बालों को नियमित अंतराल पर जरूर कटवाए

अल्कोहल और धूम्रपान परहेज

अधिक मात्रा में अल्कोहल और धूम्रपान से बचें, क्योंकि ये बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं

बालों को धोने का सही तरीका

बालों को धोने के लिए गरम पानी का उपयोग न करें, और उचित तापमान पर रखा हुआ पानी इस्तेमाल करें

नियमित ब्लड सर्कुलेशन

नियमित रूप से सिर की मालिश करना और व्यायाम करना बालों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित कर सकता है. इन आदतों को अपनाकर आप अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं और उनके झड़ने को कम कर सकते हैं ध्यान रखें कि बालों के स्वास्थ्य पर कई कारकों का प्रभाव हो सकता है, इसलिए यदि समस्या बनी रहती है तो एक विशेषज्ञ सलाह लेना सर्वाेत्तम होगा

Also Read: सर्दियों में बरतें एहतियात नहीं तो दमा कर सकती है बेदम
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें