27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Travel Tips: होटल बुकिंग करते समय बिल्कुल ना करें ये गलतियां, रहें अलर्ट

होटल बुक करते समय छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है,इन टिप्स को अपनाकर आप बाद में होने वाली समस्याओं से बच सकते है और अपने लिए बेटर ऑप्शन चुन सकते है.

Travel Tips: आपका सफर कितना यादगार होगा यह बात इस बात पर भी निर्भर करती है कि आपने अपनी ट्रिप बेहतर तरीके से प्लान की है या नही.. होटल या होमस्टे (Hotel/Homestay) बुक करना आपकी ट्रिप का महत्वपूर्ण हिस्सा है. एक ऐसे होटल की तलाश करना जो आपके बजट में होने के साथ ही आपको दे सारी सुविधायें. अक्सर लोग होटल बुकिंग (Hotel Booking) करते समय कुछ गलतीयां कर बैठते है जिनका खामियाजा उन्हें पूरी ट्रिप पर उन्हें भुगतान पड़ता है.

एक अच्छा होटल बुकिंग (Hotel booking) करना जहां आपके सफर को आरामदायक बना सकता है वही दूसरी और आपकी ट्रिप के मजे को बिगाड़ भी सकता है.यहा आपको कुछ टिप्स बताई गई है जिनको फॉलो करके आप अपने लिए बेटर ऑप्शन चुन सकते है.

Hotel Checkin
Travel tips: होटल बुकिंग करते समय बिल्कुल ना करें ये गलतियां, रहें अलर्ट 4

ऐसा होटल या कमरे बुक करे जहां से आपको परिवहन, समय और पैसा की बचत हो

होटल बुक करते समय इस बात का ख्याल रखना भी जरूरी हो जाता है कि होटल आपकी डेस्टिनेशन(Destination) से कितनी दूर है. कई बार आप ऐसे होटल को चुन लेते है जहां से आपको लोकैशन पर पहुचने में काफी समय और पैसे लग जाते है. स्टाइलिश इंटीरियर और शानदार सुविधाओं वाले खूबसूरत होटल के आकर्षण से प्रभावित होना आसान है, लेकिन  केवल दिखावट के आधार पर होटल चुनना एक बड़ी गलती हो सकती है. आपके होटल की लोकैशन पूरी ट्रिप में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

Read Also- Travel Tips: अपनी अगली यात्रा पर पैसे कैसे बचाएं?

Travel Tips For Monsoon Trip: मानसून ट्रिप प्लान करते समय गलती से भी न भूले ये चीजें

रद्द करने की नीति (Cancellation policy) की जांच करें

Hotel Booking
Travel tips: होटल बुकिंग करते समय बिल्कुल ना करें ये गलतियां, रहें अलर्ट 5

होटल बुक करते समय हम रद्द करने की नीति (Cancellation policy) के बारे में जानकारी लेना भूल जाते है जिसके कई नुकसान हो सकते है, कभी-कभी ट्रिप की योजनाए बदल जाती हैं. होटल बुकिं करने से पहले, हमेशा इसकी रद्द नीति Cancellation policy की जांच करें. यदि आपको अपनी यात्रा की तारीखों में बदलाव करने या पूरी तरह से रद्द करने की आवश्यकता पड़ती है, तो यह जानकारी आपको पैसे और होने वाले पछतावें से बचा सकती है.

रद्द नीति और पैसे वापिस करने वाले (Cancellation policy/Money Refund) होटलों की तलाश करें.आपका कितने पैसे वापस किए जा सकते है और किन शर्तों के तहत, इसकी भी जानकारी ले. एक बार पूरी तरह से जांच ले ओर आपरेटर से बात कर ले, ये नीति अक्सर छोटे अक्षरों में लिखे जाने के कारण आप उसे नजर अंदाज कर सकते है इसीलिए अच्छे से जांच करे.

अन्य होटलों के साथ दरों की तुलना करें (Compare Price Rate)

आजकल इतने सारे बुकिंग एप उपलब्ध जो की आपकी बुकिंग प्रोसेस को आसान बनाने के साथ ही थोड़ा संदेह, भ्रम (Confusion) भी लाता है. बुकिंग करने से पहले अलग-अलग एप पर जाकर मापतोल ( price rate compare) कर लेना चाहिए, आप कहां और कैसे, किस एप के जरिए बुक करते हैं, इसके आधार पर कीमतें काफी अलग हो सकती हैं.

अलग-अलग प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करें,होटल की आधिकारिक साइट सहित विभिन्न बुकिंग वेबसाइटों पर प्राइस रेट की जांच करें. कुछ प्लेटफ़ॉर्म ऐसे पैकेज ऑफ़र करते हैं जिनमें फ़्लाइट और कार की सुविधा भी शामिल होता है, जो आपके लिए किफ़ायती हो सकती हैं.

कमरों की अधिकतम क्षमता (Room’s Maximum Occupancy) की जांच करें

Hotel Room 2
Travel tips: होटल बुकिंग करते समय बिल्कुल ना करें ये गलतियां, रहें अलर्ट 6

परिवार एवं मित्रजनों (Family/Friends group)के साथ ट्रिप प्लान करते समय होटल के रूम में क्या क्या सुविधा है, एक कमरे में कितने लोग रह सकते है, 2 से अधिक लोगों के होने पर अलग से पैसे तो नही लगते है, इन सब बातों को बुक करने से पहले बात कर लेना चाहिए. यह भी कन्फर्म करें कि सभी के लिए पर्याप्त जगह हो ताकि वे आराम से सो सकें और आराम कर सकें. 2 लोग से ज्यादा लोगों के लिए अधिक पैसे देने से बचे. बच्चों के लिए क्या नियम है यह भी जान ले.

बच्चे और बुजुर्गों की सुविधा के लिए एक बार जानकारी ले

होटल बुकिंग करते समय एक और बात महत्वपूर्ण हो जाती है कि वहां बच्चे और बुजुर्गों के लिए क्या सुविधाएं उपलब्ध है, बच्चों के खेलने के लिए ओपन स्पेस इसके साथ ही लिफ्ट की व्यवस्था ताकि आपको सीढ़ियों से होकर जाने की जरूरत न पड़े. सुनिश्चित करें कि होटल में रैंप, लिफ्ट और ज़रूरत पड़ने पर सुलभ कमरे हों. ऐसा होटल चुनें जो सुरक्षित और शांत वातावरण प्रदान करता हो, खास तौर पर बुज़ुर्ग मेहमानों के लिए.

होटल बुक करना ट्रिप प्लान करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में पहले से जांच करके सही होटल चुने जिससे बाद में जाकर आपको कोई समस्या न हो याद रखें, एक अच्छी तरह से चुना गया होटल एक यादगार और आनंददायक यात्रा की आधारशिला हो सकता है.

Also Read- घूमने-फिरने के दौरान काम करेंगे ये 6 उपाय, स्किन पर नहीं आएगी Darkness; सेल्फी आएगी एकदम झकास

Indian Railway में सफर करना है फायदेमंद, मिलते हैं ये सारे लाभ, जानें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें