26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

घूमने-फिरने के दौरान काम करेंगे ये 6 उपाय, स्किन पर नहीं आएगी Darkness; सेल्फी आएगी एकदम झकास

यात्रा के दौरान अपनी त्वचा को स्वस्थ रखना एक चुनौती हो सकता है, लेकिन इन आसान Skincare Tips को अपनाने से आपकी त्वचा हमेशा चमकदार और तरोताज़ा बनी रहेगी, चाहे आप कहीं भी कभी भी सफर कर रहे हो.

ट्रैवलिंग बेहद ही खास अनुभव देती है. ट्रैवल करते समय जरूरी हो जाता है अपनी हेल्थ और स्किन का ख्याल रखना. मौसम और पानी में हो रहे बदलाव से लेकर सफर में लगने वाले हवा के झोंके से स्किन को बचाने के लिए खास उपाय करने पड़ते हैं.

Skincare
Skincare

कैसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

मौसम में हो रहे बदलाव के कारण आपकी स्किन रुखी और ओयली या पिम्पल वाली हो सकती है. साथ ही सफर के दौरान आपके चेहरे की प्राकृतिक नमी भी खो सकती है. पानी की अलग-अलग quality आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को और प्रभावित कर सकती है. इससे जलन और सूखापन हो सकता है. इन प्रभावों से निपटने के लिए मौसम के अनुसार अपनी त्वचा की देखभाल करने के लिए अपनाएं कुछ खास Travel Tips-

1. मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें

ट्रैवल करते समय अच्छे से facewash करें, स्पेशली तब जब आप ट्रेन या बस से सफर कर रहे हों तो चेहरे को मॉस्चराइज करें. घर से निकलते समय अच्छे से लोशन लगाएं, जरूरत पड़ने पर समय-समय पर अपनी हथेलियों ओर होंठ को भी मॉइस्चराइज करें. ऐसा करने से त्वचा तरोताज़ा और नमीयुक्त रहेगी.

Also Read- Travel Tips For Monsoon Trip: मानसून ट्रिप प्लान करते समय गलती से भी न भूले ये चीजें

Solo Travelling Tips: अगर आप एक महिला हैं तो सोलो ट्रैवेलिंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान

2. खुद को हाइड्रेट रखें, पानी पीते रहें

अपनी त्वचा को अंदर से बाहर तक हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर पानी पीना सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. जब आप यात्रा कर रहे होते हैं, तो पानी पीना भूल जाना आसान होता है, लेकिन हाइड्रेटेड रहना बहुत ज़रूरी है. अपनी त्वचा को कोमल और चमकदार बनाए रखने के लिए दिन में ज्यादा से ज्यादा गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें. शीट मास्क का उपयोग करें.

3. भरपूर नींद लें

Skincare के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है. ट्रैवलिंग के टाइम सोने के समय में भी रुकावट आ सकती है या फिर आपकी नींद अच्छे से पूरी नहीं हो पाती है, जिससे की डार्क सर्किल और रंग दब सकता है. हर रात कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लेने की कोशिश करें और शोरगुल वाले वातावरण में भी आरामदायक नींद के लिए आई मास्क और ईयरप्लग का उपयोग करें.

4. सनस्क्रीन का उपयोग करें

चाहे आप कहीं भी हों अपनी त्वचा को सूरज की Ultraviolet किरणों से बचाना महत्वपूर्ण है. हर दिन कम से कम सनस्क्रीन लगाएं, जोकि आप समान्यतः उपयोग में लाया करते हैं और हर दो घंटे में फिर से लगाएं, खासकर अगर आप बाहर समय बिता रहे हैं.

5. अपनी आंखों के नीचे नमी बनाए रखें

आंखों के नीचे की त्वचा नाज़ुक होती है और यह आसानी से रुखी और चिड़चिड़ी हो सकती है, खासकर यात्रा के दौरान. इस क्षेत्र को हाइड्रेट रखने और काले घेरे और सूजन को कम करने के लिए आई क्रीम या जेल का उपयोग करें.

6. अपना चेहरे को छूने से बचें

अपने चेहरे को बार-बार छूने का मन कर सकता है, खासकर यात्रा करते समय, लेकिन ऐसा न करने की कोशिश करें. अपने चेहरे को छूने से गंदगी और बैक्टीरिया फैल सकते हैं, जिससे मुंहासे हो सकते हैं. अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं और जितना हो सके अपने चेहरे को छूने से बचें.

Also Read- Hotel v/s Homestay: जानें क्या है आज के समय में लोगों की पहली पसंद ?

जून और जुलाई में भारत में घूमने के लिए ये 5 जगहें हैं बेस्ट

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें