29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Tourism: “जादू घर” नाम से जाना जाता है यह संग्रहालय

Bihar Tourism: पटना में मौजूद बिहार का सबसे बड़ा संग्रहालय है "जादू घर". यह संग्रहालय शहर के समृद्ध विरासत और ऐतिहासिक धरोहरों को संजोए हुए है. यह जगह घूमने के लिए काफी आकर्षक और लोकप्रिय है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इस संग्रहालय से जुड़ी कुछ बातें.

Bihar Tourism: बिहार राज्य में मौजूद कई ऐसी जगहें हैं, जो घूमने के लिए खास हैं. यही कारण है हर साल बड़ी संख्या में देश-विदेश से सैलानी बिहार घूमने आते हैं. यहां मौजूद प्राचीन मंदिर से लेकर ऐतिहासिक स्थलों तक और नालंदा के खंडहर से लेकर बराबर की गुफाओं तक हर जगह दर्शनीय है. बिहार को सभी धर्मों का प्रमुख केंद्र होने का सौभाग्य प्राप्त है. बिहार में मौजूद इन्हीं दर्शनीय स्थलों में से एक है स्टेट म्यूजियम, जिसे लोग जादूघर नाम से भी पुकारते हैं. यह बिहार के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है, जहां बड़ी संख्या में लोग घूमने जाते हैं. अगर आप भी बिहार घूमने आ रहे हैं तो जरूर जाएं जादू घर.

Bihar Tourism: कहां मौजूद है जादू घर

बिहार की राजधानी पटना में मौजूद है पटना संग्रहालय, जो प्रसिद्ध इंदिरा गांधी तारामंडल से पैदल दूरी पर है. यहां आप ट्रेन,बस और हवाई मार्ग से आ सकते हैं, जिसका निकटतम एयरपोर्ट जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है. इस म्यूजियम से पटना जंक्शन की दूरी महज 2 किमी है. यह बिहार का सबसे पुराना संग्रहालय है.

Also Read: Bihar Tourism: गोलघर की चोटी से खूबसूरत दिखता है पटना शहर

Bihar Tourism: क्यों खास है यह म्यूजियम

बिहार की राजधानी पटना में मौजूद है राज्य का सबसे बड़ा संग्रहालय, पटना संग्रहालय. यह संग्रहालय उत्कृष्ट मुगल और राजपूत वास्तु कला शैली में बनी खूबसूरत इमारत है. जो अपनी खूबसूरती, पुरातात्विक कलाकृतियों और ब्रिटिश काल के चित्रों के संरक्षण के लिए मशहूर है. 1917 में ब्रिटिश काल में बने इस संग्रहालय में ऐतिहासिक वस्तुओं को संग्रहित कर रखा गया है. यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जो अपनी अनोखी स्थापत्य कला के कारण बिहार की बौद्धिक समृद्धि के रूप में जाना जाता है. इस संग्रहालय में हिंदू और बौद्ध काल के सिक्के, चित्र, उपकरण, कांस्य की मूर्तियां, ब्रिटिश काल के बेशकीमती तस्वीरें और कई ऐतिहासिक कलाकृतियों का संग्रह है, जिसे देखने लोग दूर-दूर से आते हैं. स्थानीय लोग पटना संग्रहालय को जादू घर के नाम से भी पुकारते हैं. इस संग्रहालय में चीनी कला और शानदार तिब्बती थांगका को समर्पित स्क्रॉल पेंटिंग संग्रहित हैं. पर्यटकों के बीच लोकप्रिय इस संग्रहालय में लोग प्रथम विश्व युद्ध की तोप, पत्थर की मूर्तियां, विचित्र टेराकोटा की मूर्तियां, मौर्य और गुप्त काल की धातु और बौद्ध मूर्तियां देखने जाते हैं. बिहार का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, पटना संग्रहालय.

Also Read: Bihar Tourism: अद्भुत है इस वन्यजीव अभयारण्य की सुंदरता

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें