24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Best Places in Patna: पटना घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो ये 5 जगहें हैं आपके लिए शानदार

Best Places in Patna: पटना प्राचीन भारत के समृद्ध इतिहास का महत्वपूर्ण शहर रहा है,जो पवित्र गंगा नदी के कारण स्थित है. यह शहर बौद्ध, जैन और हिंदू समुदाय के लोगों के लिए 'पर्यटन गेटवे' के रूप में भी जाना जाता है. अगर आप भी घूमने का शौक रखते हैं,तो चलिए आपको बताते हैं पटना के कुछ मुख्य पर्यटन स्थल के बारे में.

Best Places in Patna: बिहार की राजधानी पटना अपने खूबसूरत इमारतों,प्राचीन मंदिरों और समृद्ध इतिहास के लिए प्रसिद्ध है. यहां मौजूद जैविक उद्यान और संग्रहालय पर्यटकों के बीच आकर्षण का मुख्य केंद्र है. वर्षों से पटना मशहूर पर्यटन स्थल रहा है. अगर आप भी पटना घूमने आ रहे हैं,तो ये 5 जगहें जरूर विजिट करें:

हनुमान मंदिर

Hanuman Mandir Patna
Hanuman mandir patna

यह मंदिर भगवान हनुमान के प्राचीन मंदिरों में से एक है जो पटना जंक्शन के समीप स्थित है. यहां रामनवमी के दिन विशेष पूजा अर्चना की जाती है. इस अद्भुत मंदिर में बजरंग बली की युग्म मूर्तियां साथ में मौजूद हैं, जो आकर्षण का मुख्य केंद्र है.

संजय गांधी जैविक उद्यान

Sanjay Gandhi Biological Park
Sanjay gandhi biological park

पटना के बेली रोड पर स्थित है संजय गांधी जैविक उद्यान. इसे लोग पटना चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता है. यह पटना का लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट है.

Also Read: Bihar Tourism: टूरिस्ट को भा रहा राजगीर और बोधगया, पिछले एक साल में बिहार आए रिकार्ड 8.21 करोड़ पर्यटक

बुद्ध स्मृति पार्क

Buddha Smriti Park
Buddha smriti park

बुद्ध स्मृति पार्क पटना जंक्शन के पास फ्रेज़र रोड पर स्थित है . भगवान बुद्ध को समर्पित इस पार्क में दलाई लामा द्वारा लगाए गए दो बोधि वृक्ष और भगवान बुद्ध की प्रतिमा आकर्षण का मुख्य केंद्र है. इसके अलावा पार्क परिसर में पाटलिपुत्र करुणा स्तूप, ध्यान केंद्र,संग्रहालय और बौद्ध धर्म पर आधारित पुस्तकों का पुस्तकालय मौजूद है.

तख्त श्री हरमन्दिर जी

Takht Sri Harmandir Sahib
Takht sri harmandir sahib

तख्त श्री हरमन्दिर साहिब जो पटना साहिब के नाम से भी मशहूर है,सिख समुदाय के पाँच तख्तों में से एक है. यह सिख धर्म के लोगों का प्रमुख तीर्थस्थल है. यह सिख स्थापत्य कला का नायाब उदाहरण है. यहां गुरू गोबिंद सिंह का जन्म हुआ था, जो सिखों के दसवें गुरू थे.

पटना म्यूजियम

Patna Museum
Patna museum

यह संग्रहालय मुगल और राजपूत वास्तुकला शैली में बनी उत्कृष्ट संरचना है. इस संग्रहालय को बौद्धिक समृद्धि का प्रतीक माना जाता है, जिसे स्थानीय लोग जादू घर कहते हैं. इस संग्रहालय में बिहार के कई जगहों से प्राप्त ऐतिहासिक चीजों को संग्रहित कर रखा गया है.

Also Read: Bihar Tourism: शांत और आध्यात्मिक जगह की है तलाश, तो चले आइए पावापुरी जल मंदिर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें