24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Best Places in Jamshedpur: जमशेदपुर घूमने का है प्लान, तो ये 5 जगहें रहेगी शानदार

Best Places in Jamshedpur: जमशेदपुर अपने टाटा स्टील उद्योग के अलावा पर्यटन क्षेत्र के लिए भी काफी प्रसिद्ध है. अगर आप भी प्रकृति में घूमने के शौकीन हैं ,तो चलिए आपको बताते हैं जमशेदपुर में मौजूद कुछ खास पर्यटन स्थलों के बारे में.

Best Places in Jamshedpur: जमशेदपुर जिसे टाटानगर के नाम से भी जाना जाता है, झारखंड प्रदेश का एक विकसित शहर है. यह अपने स्टील उद्योग के लिए दुनियाभर में मशहूर है. देश-विदेश से हजारों पर्यटक यहां घूमने और टाटा समूह के उद्योग देखने आते हैं. इस शहर की स्थापना जमशेदजी नौशरवान जी टाटा ने की थी,जो एक पारसी व्यवसायी थे. टाटानगर रांची से करीब 125 किलोमीटर दूरी पर है. यहां का शांत वातावरण और पर्यावरण,इसे पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध करता है. यहां पर बने डैम,झील,मंदिर और पार्क आकर्षण का मुख्य केंद्र है. ऐसे में आप अगर जमशेदपुर आने की सोच रहे हैं,तो ये 5 जगहों पर जरूर विजिट करें:

Best Places in Jamshedpur: जुबिली पार्क

Jubilee Park Jamshedpur
Jubilee park jamshedpur

जुबिली पार्क टाटा स्टील के द्वारा बनवाया गया एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यह 500 एकड़ में फैली हुई खूबसूरत जगह है, जहां से पहाड़ों का दृश्य और टाटा स्टील के कारखाने दिखते हैं. जुबली पार्क एक मनोरंजन पार्क है, जहां पर्यटक एम्यूजमेंट पार्क, रोज गार्डन और फाउंटेन शो का लुत्फ उठा सकते हैं. यह पर्यटन स्थल प्रकृति प्रेमी पर्यटकों के मध्य काफी मशहूर है.

Also Read: Famous Tourist Destination in Jharkhand: धार्मिक और पर्यटन स्थल के रूप में प्रसिद्ध है पारसनाथ पहाड़

Best Places in Jamshedpur: डिमना लेक

Dimna Lake
Dimna lake

डिमना झील एक मानव निर्मित जलाशय है, जो दलमा वन अभयारण्य के पास मौजूद है. शहर में होने वाली पानी की कमी से बचने के लिए टाटा स्टील ने इसे बनवाया था. यह झील अपने साफ पानी और मनमोहक परिदृश्य के लिए पर्यटकों के बीच प्रसिद्ध है. यहां लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ सुकून के पल बिताने आते हैं.

Best Places in Jamshedpur: चांडिल डैम

Chandil Dam
Chandil dam

चांडिल डैम स्वर्णरेखा नदी पर बना एक खूबसूरत आयाम है,जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. यह डैम प्राकृतिक सुंदरता का अद्भुत उदाहरण है, यहां से दिखने वाला नजारा मन को सुकून पहुंचाता है.

Also Read: Chhattisgarh Tourism: पर्यावरण की गोद में छुपी “कोटमसर गुफा”

Best Places in Jamshedpur: दलमा वन्यजीव अभयारण्य

Dalma Wildlife Sanctuary
Dalma wildlife sanctuary

दलमा वन्यजीव अभयारण्य हाथियों के संरक्षण के लिए प्रसिद्ध है. यह स्थान रांची, जमशेदपुर और पुरुलिया के बीच स्थित है. यह अभयारण्य हरे-भरे जंगलों और स्वर्णरेखा नदी के पानी से परिपूर्ण है. दलमा वन्यजीव अभयारण्य हाथियों के साथ बाघों, हिरणों, भालू, साही और तेंदुओं का भी निवास स्थान है. यहां से प्रकृति का बहुत ही मनोरम दृश्य दिखता है.

Best Places in Jamshedpur: भुवनेश्वरी मंदिर

Bhuvaneswari Temple Jamshedpur
Bhuvaneswari temple jamshedpur

जमशेदपुर के टेल्को में मौजूद भुवनेश्वरी मंदिर पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है. यहां मां भगवती की पूजा अर्चना की जाती है. लोगों का मानना है कि यहां आने मात्र से उनकी सारी मनोकामना पूरी हो जाती है.

Also Read: Bihar Tourism: ऐतिहासिक धरोहर है “नालंदा का खंडहर”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें