29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Akshardham Temple: इस मंदिर में है ईश्वर का दिव्य निवास

Akshardham Temple: दिल्ली में मौजूद अक्षरधाम मंदिर अपनी खूबसूरत दीवारों के लिए मशहूर है. इसकी खूबसूरती निहारने देश-विदेश से लोग बड़ी संख्या में आते हैं. तो चलिए आज आपको बताते हैं अक्षरधाम से जुड़ी कुछ बातें.

Akshardham Temple: देश की राजधानी होने के साथ-साथ दिल्ली शहर अपनी खूबसूरत प्राचीन इमारतों के भी मशहूर है. यहां मौजूद लाल किला, इंडिया गेट, कुतुब मीनार सहित कई जगहें घूमने के लिए शानदार हैं. दिल्ली शहर मुगलों की बनाई इमारतों से समृद्ध है, जो विदेशी पर्यटकों को भी अपनी ओर आकर्षित करती है. इस समृद्ध प्राचीन शहर में आकर्षण का मुख्य केंद्र है, अक्षरधाम मंदिर. ऐसे में अगर आप दिल्ली आने की सोच रहे हैं, तो जरुर जाएं अक्षरधाम मंदिर.

Akshardham Temple: कहां है यह मंदिर

प्रख्यात अक्षरधाम मंदिर भारत की राजधानी दिल्ली के नोएडा मोड़ में स्थित है. देश की राजधानी में होने के कारण आप आसानी से अक्षरधाम आ सकते हैं. यहां आने के लिए आप कार, बस, ट्रेन, मेट्रो, प्लेन किसी भी माध्यम का उपयोग कर सकते हैं. 100 एकड़ में फैला अक्षरधाम मंदिर, सैलानियों के बीच काफी लोकप्रिय है.

Also Read: Jharkhand Tourism: “गौतमधारा” नाम से मशहूर है Jharkhand का यह झरना

Akshardham Temple: क्यों है खास

अपने आधुनिक स्थापत्य कला के लिए विश्व विख्यात अक्षरधाम मंदिर को कुछ साल पहले तक दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिर होने का गौरव प्राप्त था. यह अनोखा सांस्कृतिक तीर्थ अपने शिल्पकारी के लिए पर्यटकों के बीच मशहूर है. हर रोज बड़ी संख्या में लोग अक्षरधाम मंदिर पहुंचते हैं. यह मंदिर भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. करीब ग्यारह हजार कारीगरों की मदद से बने इस मंदिर की उच्च संरचना में 9 अलंकृत गुंबद, 234 नक्काशीदार खंभे, 20,000 मूर्तियों के साथ 20 शिखर शामिल हैं. मंदिर में प्रवेश करने के बाद लोग इस विशाल संरचना की खूबसूरती में खो जाते हैं. इस मंदिर का मयूर द्वार आकर्षण का मुख्य केंद्र है, जो सौन्दर्य, संयम और शुचिता का प्रतीक है. कहा जाता है ज्योतिर्धर भगवान स्वामीनारायण को समर्पित इस मंदिर में ईश्वर का दिव्य निवास है. अक्षरधाम मंदिर दिल्ली का प्रसिद्ध दार्शनिक और आध्यात्मिक केंद्र है.

Also Read: Bihar Tourism: “जादू घर” नाम से जाना जाता है यह संग्रहालय

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें