1. home Hindi News
  2. life and style
  3. travel insurance why is travel insurance necessary know its benefits tvi

Travel Insurance Benefits: क्या है ट्रैवल इंश्योरेंस ? क्यों जरूरी है, जानें यात्रा बीमा के फायदे

जब भी हमें या आपको अवकाश मिलता है, हम अक्सर बाहर जाने का बहाना बनाते हैं. ऐसे में अपनी यात्रा और खुशियों दोनों को सुरक्षित रखने का राज है यात्रा बीमा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Travel Insurance Benefits
Travel Insurance Benefits
Twitter

Travel Insurance Benefits: ट्रैवलिंग और हॉलिडे हमारे जीवन को बेहतर बनाते हैं. दैनिक जीवन की परेशानियों और उबाऊ रूटीन से बचने के लिए यात्रा करने जैसा कोई दूसरा विकल्प नहीं है. यह हमेशा खुशी को बढ़ाता है और तनावपूर्ण परिस्थितियों में हमारे दिमाग को आराम देने में मदद करता है. इस प्रकार, जब भी हमें अवकाश मिलता है, हम अक्सर बाहर जाने का बहाना बनाते हैं. आपकी यात्रा और खुशियों दोनों को सुरक्षित रखने का राज है यात्रा बीमा. आगे पढ़ें यात्रा बीमा (Travel Insurance) क्या है ? और यात्रा बीमा कराने के क्या फायदे हैं?

क्यों जरूरी है यात्रा बीमा

यात्रा में हमेशा ही यात्रा से संबंधित जरूरी योजनाएं शामिल होती हैं. इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें यात्रा बीमा (Travel Insurance) भी शामिल है. कई यात्रियों के लिए, यात्रा बीमा एक अनावश्यक खर्च लग सकता है. लेकिन क्या होगा अगर आप गंतव्य पर पहुंचें और आपको पता चले कि आपका सामान खो गया है? इसका आसान उत्तर और उपाय दोनों ही है 'यात्रा बीमा'.

यात्रा बीमा क्या है?

घरेलू या विदेश यात्रा करते समय यात्रा बीमा आवश्यक है क्योंकि यह बीमित व्यक्ति को यात्रा से जुड़े कई जोखिमों से सुरक्षा प्रदान करता है. अपनी यात्रा के लिए यात्रा बीमा खरीदना आवश्यक है क्योंकि आप कभी नहीं जान सकते कि घर से दूर होने पर आपके साथ क्या-क्या हो सकता है.

पासपोर्ट, सामान या डॉक्यूमेंट खोने पर (Passport, baggage, or document loss)

जानें ऐसे पांच कारणों के बारे में जिनकी वजह से यात्रा बीमा जरूरी है...

यात्रा करते समय शायद यह एक भयानक स्थिति है. लेकिन अगर यात्रा के दौरान आपका सामान गुम हो जाता है, तो बीमा आपको कुछ समय के लिए महत्वपूर्ण चीजें खरीदने के लिए कवर करेगा, जब तक कि आपका सामान ट्रैक नहीं हो जाता.

उड़ान में देरी या रद्द होने पर (Flight delay or cancellation)

खराब मौसम के कारण उड़ान रद्द होने या देरी की घटनाएं हो सकती हैं. आप एक कनेक्टिंग फ्लाइट भी मिस कर सकते हैं. उस स्थिति में, ऐसे अवसरों के लिए यात्रा बीमा आपके खर्चों को कवर करेगा.

आपातकालीन चिकित्सा/दुर्घटना कवर (Emergency Medical/ Accident Cover)

उचित यात्रा बीमा के साथ अपनी यात्रा को सुरक्षित करने के लाभों में से एक है समस्याओं या आपात स्थितियों के लिए सहायता. यदि आप अपने गंतव्य पर जाते समय किसी दुर्घटना के कारण घायल हो जाते हैं या किसी चिकित्सीय स्थिति से पीड़ित होते हैं तो आपका यात्रा बीमा आपको कवर करेगा.

व्यक्तिगत दायित्व के लिए कवरेज (Coverage for personal liability)

यदि तीसरे पक्ष की संपत्ति को आकस्मिक क्षति होती है, तो आपको इसके लिए भुगतान करना होगा और आपका यात्रा बीमा आपको कवर करेगा.

कई देशों में अनिवार्य है यात्रा बीमा

कई देशों ने यात्रियों के लिए यात्रा बीमा कराना अनिवार्य कर दिया है. इसलिए, विदेश यात्रा करने से पहले यह देख लें कि आपके गंतव्य देश ने यात्रा बीमा को आगंतुकों के लिए आवश्यक बना दिया है या नहीं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें