1. home Hindi News
  2. life and style
  3. sooner you will able to control your dream massachusetts institute of technology mit dream lab dorimo device sapno ko control karne wala device abk

बुरे सपनों से छुटकारा, आप भी होंगे सपनों के कंटेंट के मालिक, MIT की Dorimo Device करेगा मदद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आप भी होंगे सपनों के कंटेंट के मालिक, MIT की Dorimo Device करेगा मदद
आप भी होंगे सपनों के कंटेंट के मालिक, MIT की Dorimo Device करेगा मदद
सोशल मीडिया

हम में से हर इंसान नींद में सपने देखता है. सपने क्या हैं और कैसे आते हैं? इस पर वैज्ञानिकों के कई राय हैं. कई लोगों को बुरे सपने देखने की शिकायत होती है. कई लोग चाहकर भी हर दिन अच्छे सपने नहीं देख पाते हैं. क्या होगा आप अपने हिसाब से सपने देखें? जी हां, आपने सही पढ़ा. आने वाले दिनों में वैज्ञानिक ऐसी डिवाइस बना लेंगे, जिसकी मदद से आप अपने सपनों को नियंत्रित करने में सफल सकेंगे.

जल्द आप होंगे अपने सपनों के मालिक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के साइंटिस्ट्स सपनों को हैक करने की कोशिश में जुटे हुए हैं. MIT की ड्रीम लैब में एक खास डिवाइस बनाने का काम जारी है. डिवाइस की मदद से आप अपने सपने को हैक करने में सफल हो जाएंगे. आप अपने सपनों को बदल सकेंगे. आप सिर्फ अच्छे सपने ही देख सकेंगे. कहने का मतलब है कि आप अपने सपनों के मालिक होंगे. जैसे एक राइटर अपने कंटेंट को मनमर्जी से लिखता है. उसी तरह आप सपनों के कंटेंट के मालिक बन जाएंगे.

MIT की ड्रीम लैब में बन रहा डिवाइस

MIT की ड्रीम लैब में बन रहे डिवाइस का नाम डोरिमो (Dorimo Device) है. इसे ग्लव्स की तरह हाथों की ऊंगलियों में पहना जा सकता है. इसमें कई तरह के सेंसर्स लगे हैं. डोरिमो सोते हुए इंसान की मानसिक स्थिति की जांच करता है. इसके बाद डिवाइस इंसान के दिमाग में बन रही कई तसवीरों और आभासों को कंट्रोल करता है. डिवाइस के अंदर ढेर सारे प्री-रिकॉर्डेड मैसेज होते हैं. इसके जरिए आप अपने सपनों को कंट्रोल कर सकते हैं. इस खास डिवाइस का 50 लोगों पर ट्रायल भी किया जा चुका है.

आपके पास सपने कंट्रोल करने की पावर

MIT की ड्रीम लैब के रिसर्चर्स के मुताबिक हम में से हर इंसान की जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा सपने देखने में ही बीत जाता है. अगर सपने देखने को कंट्रोल कर दिया जाए तो इंसान को सफल होने में काफी मदद मिलेगी. किसी को रात में नींद में बुरा सपना देखकर डरकर जागने को मजबूर नहीं होना होगा. आप किसी भी बुरे सपने के अपने दिमाग और पर्सनैलिटी पर बुरा असर छोड़ने से बचने में भी सफल हो सकेंगे.

Posted : Abhishek.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें