26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Skin care tips : अपने स्किन केयर रूटीन में ऐसे शामिल करें बेसन, चमक उठेगा चेहरा

Skin care tips: कई साधारण रसोई सामग्री आपकी त्वचा को प्राकृतिक और स्वस्थ चमक देने के लिए जानी जाती है. बेसन भी इनमें से एक है बेसन को कुछ अन्य सामग्रियों के साथ मिलने पर इसका प्रभाव और बढ़ जाता है.

Skin care tips : बेसन एक ऐसा स्किनकेयर है, जो आपकी त्वचा को न केवल चमक देता है बल्कि झुर्रियों से छुटकारा पाने और मुंहासों को कम करने में भी मदद करता है. यह एक प्राकृतिक स्क्रब के रूप में काम करता है. यह डेड स्किन को हटाता है और त्वचा को तुरंत चमक देता है. त्वचा के प्रकार के आधार पर इसे अपने चेहरे पर लगाने के कई तरीके हैं. शुष्क त्वचा के लिए या त्वचा को पोषण देने के लिए आमतौर पर बेसन को दूध के साथ मिलाया जाता है. या फिर बेसन और पानी को मिलाकर पेस्ट बनाकर इसे ऑयली स्किन पर लगा सकते हैं.

रुखी त्वचा को पोषण देता है

यह पारंपरिक तत्व न केवल ऑयली स्किन पर चमत्कार करता है बल्कि रुखी त्वचा को भी नमी प्रदान करता है.
अपनी रुखी त्वचा पर ताजी क्रीम या दूध में बेसन मिलाकर लगाने से नमी मिलती है.

Also read: Skin care tips: अगर आप भी पूरा समय AC में बिताते हैं, तो हो जाइए सावधान स्किन को हो सकतें हैं ये नुकसान

Also read: Natural skin care : बांस के अर्क से त्वचा में आएगा बड़ा फर्क, जानें इसके 5 अनूठे फायदे

टैन हटाता है

कई प्रयासों के बावजूद, गर्मियों में टैन से बचना मुश्किल होता है. यह प्राकृतिक ब्लीचर आपकी त्वचा को निखार सकता है. अगर आपकी त्वचा रुखी है, तो इसे दूध में मिलाकर लगाएं. ऑयली स्किन के लिए टैन से छुटकारा पाने के लिए दूध की जगह दही का इस्तेमाल करें.

मुंहासों को दूर करता है

मुंहासों का एक मुख्य कारण तेल का अत्यधिक उत्पादन है. अपनी त्वचा पर बेसन लगाने से मुंहासों को रोका जा सकता है क्योंकि इसमें सोखने की क्षमता होती है. जब इसे त्वचा पर लगाया जाता है तो यह अतिरिक्त तेल को सोख लेता है और चिकनाई को दूर करता है. यह अशुद्धियों को बाहर निकालकर आपकी त्वचा को शुद्ध भी करता है.

Also read: Skin Care: त्वचा में निखार वापस लाने में मदद करेंगे ये होम मेड फेस स्क्रब

उम्र के प्रभाव को कम करता है

उम्र बढ़ने के साथ झुर्रियां और महीन रेखाएं आना स्वाभाविक हैं. उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए बेसन लगा सकते हैं क्योंकि बेसन में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं.

सरल बेसन फेस पैक

दूध और बेसन का फेस पैक

2 बड़े चम्मच बेसन को 1 चम्मच दही या 2 बड़े चम्मच दूध के साथ मिलाएं. इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और सूखने दें. 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें.

बेसन और बादाम का फेस पैक

4 चम्मच बादाम पाउडर, 1 बड़ा चम्मच दूध, आधा चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच बेसन मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें. फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं.

Also read : Eyes Care: मोतियाबिंद से है आंखों को बचाना तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

Also read :Career Tips : पशु चिकित्सक बनकर बनाएं करियर ल, जानें वेतन और योग्यता

बेसन और खीरे का फेस पैक

2 बड़े चम्मच बेसन, 2 बड़े चम्मच खीरे का रस और 5 बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें