27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pulwama Terror Attack Anniversary: पुलवामा घातक हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान को ऐसे सिखाया सबक

Pulwama Terror Attack 4th Anniversary: जम्मू-कश्मीर में हुए सबसे घातक हमले की 14 फरवरी 2023 को चौथी बरसी है. पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन से जुड़े एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से भरे वाहन को काफिले में टक्कर मार दी, जिससे पुलवामा जिले में 40 भारतीय सैनिक शहीद हो गए.

Pulwama Terror Attack 4th Anniversary: 14 फरवरी, 2019 को सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया गया था. काफिले में 78 बसें थीं जिनमें लगभग 2,500 जवान जम्मू से श्रीनगर की यात्रा कर रहे थे. एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से लदे वाहन को बस से टकरा दिया. पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद (JeM) ने इस कायराना आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी. लेकिन इसके बाद भारत ने पाकिस्तानी सरजमीं पर कई आतंकी शिविरों पर बमबारी कर वीरों के बलिदान का बदला लिया. आतंकी हमले ने कई घटनाओं को प्रज्वलित किया, जिसमें एक लड़ाकू पायलट के पकड़े जाने और बाद में पाकिस्तानी हिरासत से उसकी रिहाई के बाद बालाकोट में एक आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर भारत के सर्जिकल स्ट्राइक शामिल थे. जानें पुलवामा आतंकी हमले और उसके बाद भारत की तीव्र प्रतिक्रिया से जुड़े फैक्ट्स

पुलवामा टेरर अटैक का भारत ने ऐसे लिया बदला

  • भारत ने 26 फरवरी, 2019 को खैबर पख्तूनख्वा में बालाकोट हवाई हमले के माध्यम से पाकिस्तान में आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाया. इसे भारत-पाक युद्ध के बाद पहला हवाई गोलाबारी माना गया.

  • 27 फरवरी को, पाकिस्तान वायु सेना ने भारत के हवाई हमले के जवाब में जम्मू-कश्मीर में हवाई हमला किया. हालांकि, भारतीय और पाकिस्तानी जेट विमानों के बीच हवाई लड़ाई में, एक भारतीय मिग -21 को पाकिस्तान के ऊपर से मार गिराया गया और इसके पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को पकड़ लिया गया.

  • पाकिस्तान पर बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के कारण कोई नुकसान नहीं होने के कारण, पायलट को भारत वापस कर दिया गया था. पाकिस्तान ने उन्हें 1 मार्च को रिहा कर दिया. उन्हें युद्धकालीन वीरता पुरस्कार, वीर चक्र से सम्मानित किया गया.

पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट में डालने का आग्रह

  • पाकिस्तान के एक शीर्ष विपक्षी नेता ने भारत द्वारा पाकिस्तान में एक आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर बमबारी के बाद इस्लामाबाद में तनाव को याद किया. इस घटना ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा को उजागर कर दिया, जो पसीने से तरबतर थे और उनके “पैर काँप रहे थे” क्योंकि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक बैठक के दौरान कहा कि अगर भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को रिहा नहीं किया गया, तो भारत 9 बजे पाकिस्तान पर हमला करेगा.

  • पुलवामा आतंकी हमले के बाद ‘सर्वाधिक तरजीही देश’ का दर्जा वापस लिए जाने के बाद भारत ने पाकिस्तान से आयातित सभी सामानों पर सीमा शुल्क बढ़ाकर 200 प्रतिशत कर दिया.

  • भारत ने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स ऑन मनी लॉन्ड्रिंग (FATF) से पाकिस्तान को ब्लैक लिस्ट में डालने का आग्रह किया.

Also Read: Pulwama Terror Attack Anniversary 2023: पुलवामा हमले की बरसी पर शहीद जांबाजों की याद ही हुई ताजा, जानें डिटेल
19 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया

  • 17 फरवरी को, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने मीरवाइज उमर फारूक, अब्दुल गनी भट, बिलाल लोन, हाशिम कुरैशी और शब्बीर शाह सहित पांच अलगाववादी नेताओं के लिए सुरक्षा प्रावधानों को रद्द कर दिया.

  • राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सितंबर 2019 में चार्जशीट दायर की थी जिसमें दावा किया गया था कि जैश-ए-मोहम्मद का सज्जाद अहमद खान, जो पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड मुदस्सिर अहमद खान का करीबी सहयोगी है, भारत भर में आतंकी गतिविधियों की साजिश रच रहा था.

  • 2020 में, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आत्मघाती अभियान की योजना बनाने के लिए प्रतिबंधित आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर सहित 19 लोगों के खिलाफ अपनी रिपोर्ट का समापन करते हुए आरोप पत्र दायर किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें