18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरChristmas 2023: लोग हैप्पी की बजाय क्यों कहते हैं मैरी क्रिसमस, यहां जानें कारण

Christmas 2023: लोग हैप्पी की बजाय क्यों कहते हैं मैरी क्रिसमस, यहां जानें कारण

भारत समेत दुनिया भर में 25 दिसंबर को बड़ा दिन यानी क्रिसमस का त्योहार मनाया जाता है. अंग्रेजी शब्द 'क्रिसमस' का अनुवाद 'मसीह के दिन मास' के रूप में किया जाता है और सांता क्लॉज क्रिसमस की पूर्व संध्या पर मुख्य और महत्वपूर्ण विशेषता है.

भारत समेत दुनिया भर में 25 दिसंबर को बड़ा दिन यानी क्रिसमस का त्योहार मनाया जाता है. अंग्रेजी शब्द ‘क्रिसमस’ का अनुवाद ‘मसीह के दिन मास’ के रूप में किया जाता है और सांता क्लॉज क्रिसमस की पूर्व संध्या पर मुख्य और महत्वपूर्ण विशेषता है. क्रिसमस के दिन लोग अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को अलग-अलग तरीके से शुभकामनाएं देते हैं.

हैप्पी के बजाय क्यों कहा जाता है मैरी क्रिसमस

क्रिसमस पर शुभकामनाएं देते वक्त लोग अक्सर हैप्पी की जगह मैरी क्रिसमस कहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोग मैरी क्रिसमस ही क्यों कहते हैं, हैप्पी क्रिसमस क्यों नहीं बोलते? मैरी शब्द का आखिर क्या मतलब है. आपके इन सारे सवालों का जवाब मिलेगा यहां.

मैरी शब्द कहां से आया?

16वीं शताब्दी में जब अंग्रेजी भाषा अपनी शुरुआती अवस्था में थी उसी समय मैरी शब्द भी आया. फिर 18वीं और 19वीं शताब्दी में यह अधिक प्रचलित हुआ. क्रिसमस के साथ हैप्पी से ज्यादा मैरी का इस्तेमाल होने लगा. हालांकि क्रिसमस के अलावा अबतक अन्य किसी भी फेस्टिवल में मैरी शब्द का प्रयोग नहीं किया गया.

Also Read: Christmas 2023 Decorations: क्रिसमस की रौनक हैं घंटियां, जुराबें और स‍ितारे, जानें इससे जुड़ी खास बातें

मैरी का मतलब क्या है?

मैरी का अर्थ होता है आनंद या खुशी होता है. मैरी शब्द जर्मनिक और ओल्ड इंग्लिश से मिलकर बना है. साधारण शब्दों में समझें तो मैरी का अर्थ और हैप्पी का अर्थ अर्थ एक ही होता है. लेकिन क्रिसमस में हैप्पी की बजाय मैरी शब्द का इस्तेमाल ज्यादा होता है.

हैप्पी के बजाए क्यों कहते हैं मैरी

मैरी शब्द के प्रचलन को मशहूर करने का क्रेडिट साहित्यकार चार्ल्स डिकेंस को दिया जाता है. उन्होंने अपनी अपनी किताब ‘अ क्रिसमस कैरोल’ में मैरी शब्द का सबसे ज्यादा प्रयोग किया था, जिसके बाद हैप्पी के बजाए मैरी शब्द का इस्तेमाल ज्यादा किया जाने लगा. उसके पहले तक लोग हैप्पी क्रिसमस ही कहते थे. हालांकि मैरी और हैप्पी में से कोई भी शब्द गलत नहीं है लेकिन प्रचलन में ज्यादा मैरी शब्द है.

Also Read: Vastu Tips: वास्तु के अनुसार इस दिशा में क्रिसमस ट्री लगाना होता है बेहद शुभ

हैप्पी क्रिसमस कहना सही है या मैरी क्रिसमस ?

हैप्पी क्रिसमस कहें या मैरी क्रिसमस इस बात को लेकर आप कंफ्यूज हैं तो बता दें कि प्रचलन में मैरी क्रिसमस ही है और ज्यादातर देशों में अधिकतर लोग मैरी क्रिसमस कह कर ही एक-दूसरे को शुभकामनाएं देते हैं. हैप्पी क्रिसमस कहना भी गलत नहीं हैं. दोनों के अर्थ भी समान हैं. ऐसे में अपनी मर्जी से कोई भी शब्द इस्तेमाल कर सकते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें