1. home Hindi News
  2. life and style
  3. numerology prediction 2022 of 28 june mulak 1 for people born on these dates get immense success sry

Birthday Special Story: आज है 28 June , जानें मूलांक 1 के लोगों के लिए कैसा रहेगा आने वाला है साल

मूलांक 1 वाले लोग दॄढ़ निश्चयी और श्रृजनशील व्यक्ति होते है . आपमें नेतृत्त्व करने की उत्तम क्षमता है. मूलांक 1 वाले व्यक्ति किसी के अधीन काम करना पसंद नहीं करते, ये निडर साहसी व स्वाभिमानी होते हैं जीवन में आने वाली कठिनाइयों से ये घबराते नहीं हैं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Birthday Special Story
Birthday Special Story
Prabhat Khabar Graphics

Birthday Special Story: जिनका जन्म अंक 1, 10, 28 हैं, उनका मूलांक 1 होता हैं. अगर आपका मूलांक 1 है तो आप आपमें ईमानदारी नामक गुण की अधिकता रहेगी. आप दॄढ़ निश्चयी और श्रृजनशील व्यक्ति होंगे. आपमें नेतृत्त्व करने की उत्तम क्षमता है. लेकिन आप कुछ हद तक हठी और अहंकार से युक्त भी हो सकते हैं. ऐसे में एक सलाह हम आपको देना चाहेंगे कि अभिमान और स्वाभिमान दोनों में अंतर होता है. आप दोनों को पहचान कर ही आचरण करें. आप भलीभांति जांच कर लें कि जिसे आप स्वाभिमान समझ रहे हैं कहीं उसने अभिमान का रूप तो नहीं ले लिया है.

मूलांक 1 वाले लोग कठिनाइयों से ये घबराते नहीं हैं

मूलांक 1 वाले व्यक्ति किसी के अधीन काम करना पसंद नहीं करते, ये निडर साहसी व स्वाभिमानी होते हैं जीवन में आने वाली कठिनाइयों से ये घबराते नहीं हैं लेकिन ऐसा भी देखा गया है कि इनमें से कुछ लोग बिना स्वार्थ के कोई काम नहीं करते, लेकिन शायद इनका यही गुण इन्हें सफलता दिलाने में भी सहायक होता है.

मूलांक 1 वाले लोग सफलता प्राप्त कर खूब सम्मान प्राप्त करते हैं

यदि मूलांक 1 वालों की शिक्षा की बात की जाय तो प्रायः ये लोग उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं. इनमें से कुछ लोगों की रुचि शोध कार्यों में होती है, जिसमें सफलता प्राप्त कर ये लोग खूब सम्मान प्राप्त करते हैं. इनका उत्साही स्वभाव इन्हें लगभग सभी तरह की परीक्षाओं में सफलता दिलाता है. इनके साथ पढ़ने वाले विद्यार्थी और इन्हें पढ़ाने वाले शिक्षक, सभी लोग इनका सम्मान करते हैं.

मूलांक 1 वाले लोग शान-शौकत में काफी धन खर्च कर डालते हैं

यदि इनके आर्थिक स्थिति की बात की जाय तो सामान्य तौर पर इनकी आर्थिक स्थिति अच्छी होती हैं, इनको धन की कमी नहीं होती, यदि कभी धन की आवश्यकता होती भी हैं तो ये मित्रों और संबंधियों से धन एकत्र कर ही लेते हैं. हालांकि ये लोग अपनी शान-शौकत में भी काफी धन खर्च कर डालते हैं, इन्हें जुआ सट्टा आदि का शौक पालने से बचना चाहिए अन्यथात इन्हें हानि ही होती हैं. चापलूसों से भी इन्हें दूर रहना चाहिए क्योंकि चापलूस इन्हें हानि पहुचाते हैं.

मूलांक 1 वाले लोग घर में मुखिया की भूमिका निभाते हैं

यदि इनके सम्बंधों की बात की जाय तो सामान्यतय: ये भाइयो में बड़े होते हैं, और अपने भाई बहनों की पूरी मदद करते हैं. यदि ये बड़े नहीं होते तो भी घर में मुखिया की भूमिका निभाते हैं और किसी भी घरेलू मामले के निर्णय में इनकी सलाह ली जाती है. लेकिन इनके कुछ सम्बंधी ऐसे भी होते हैं जो इन्हें हानि पहुंचाना चाहते हैं फिर भी ये उनकी भलाई करते रहते हैं. इनके अधिकांशत मित्र 2, 3, 9 मूलांक वाले ही होते हैं वैसे 1, 6, 7 मूलांक वालों से भी इनकी निभ जाती है.

मूलांक 1 वाले लोगों का प्रेम सम्बन्ध स्थायी रहता हैं 

यदि विवाह या प्रेम संबंधों की बात की जाय तो बाहर से कठोर दिखने के बावजूद ये अंदर से मृदु स्वाभाव व प्रेम के इच्छुक होते हैं. इनका प्रेम सम्बन्ध स्थायी रहता हैं, यदि अपने प्रेमी/प्रेमिका से इनका विवाह नहीं भी हो पाता तो भी उनसे मैत्री सम्बन्ध रहते हैं और ये एक दूसरे की सहायता करते हैं. ये चाहते हैं कि इनका जीवन साथी धैर्यवान, आज्ञाकारी तथा वफादार हो. इनके संतान कम होती हैं फ़िर भी एक पुत्र अवश्य होता हैं, ये अपनी संतान को बहुत चाहते हैं लेकिन अपने प्यार को प्रकट नहीं कर पाते जिससे संतान को इनके प्यार की कमी महसूस होती है.

मूलांक 1 वाले लोग अच्छे प्रबंधक, विचारक, I.A.S या P.C.S अधिकारी होते हैं

यदि इनके कार्यक्षेत्र की बात की जाय तो मूलांक 1 वाले अच्छे प्रबंधक, विचारक, I.A.S या P.C.S अधिकारी होते हैं. इनमे जन्म से ही नेतृत्व के गुण होते हैं अतः ये अच्छे नेता बन सकते हैं. भूतपूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बिलक्लिंटन व इंदिरा गांधी का मूलांक 1 ही है. '' मूलांक 1 अच्छे राजदूत भी सिद्ध होते हैं'' इसके अलावा ये डॉक्टर-सर्जन,डेंटिस्ट भी होते हैं. समाचार पत्रों, पत्रिकाओ, सिनेमा, प्रिंटिंग प्रेस के स्वामी के तौर पर भी ये अच्छे सफल रहते हैं.

मूलांक 1 वाले लोगों का स्वास्थ उत्तम रहता हैं

यदि इनके स्वास्थ्य की बात की जाए तो इनकी जीवनशक्ति प्रबल होने के कारण सामान्यत: इनका स्वास्थ उत्तम रहता हैं, फिर भी ह्रदय रोग, धड़कन की अनियमितता, पेट रोग, आँखों के रोग होने का भय रहता है इसके अलावा इन्हें बुढ़ापे में रक्तचाप, दृष्टि दोष आदि रोग भी हो सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें