1. home Hindi News
  2. life and style
  3. national logistics day 2022 day importance history and interesting facts marco polo silk road sry

National Logistics Day 2022: आज मनाया जा रहा है नेशनल लॉजिस्टिक्स डे, जानें इससे जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

लॉजिस्टिक्स उद्योग ने पहली बार आकार लेना शुरू किया जब मार्को पोलो ने सिल्क रोड पर चीन की यात्रा की. शनल लॉजिस्टिक्स डे, हर साल 28 जून को मनाया जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
National Logistics Day 2022
National Logistics Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

National Logistics Day 2022: नेशनल लॉजिस्टिक्स डे, हर साल 28 जून को हमारी राष्ट्रीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में लॉजिस्टिक्स द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. इसके कई अलग-अलग हिस्से हैं जैसे पैकेजिंग और शिपिंग से लेकर, उपकरण, सूची, सामग्री और इसमें शामिल है.

क्यों मनाया जाता है नेशनल लॉजिस्टिक्स डे

National Logistics Day 2022: लॉजिस्टिक्स उद्योग ने पहली बार आकार लेना शुरू किया जब मार्को पोलो ने सिल्क रोड पर चीन की यात्रा की. उनके विस्तृत लिखित रिकॉर्ड ने भविष्य के व्यापारियों और यूरोप और चीन के बीच यात्रा करने वाले व्यापारियों के लिए मार्ग प्रशस्त किया. 1896 में, "हॉर्सलेस कैरिज" सेमी-ट्रक के आविष्कार ने हमारे देश में माल की आवाजाही में सुधार किया.

ठीक 14 साल बाद, पहली एयर कार्गो उड़ान 1910 में हुई. डेटन और कोलंबस के बीच की उड़ान ने नाटकीय रूप से उस गति को बढ़ा दिया जिसके साथ यू.एस. में माल पहुंचाया जा सकता था. 1956 तक, पहला कंटेनर जहाज न्यू जर्सी के बंदरगाह से टेक्सास के लिए रवाना हुआ था. . शिपमेंट ने हमेशा के लिए बदल दिया कि दुनिया भर में माल कैसे चला गया. ये प्रगति दर्शाती है कि कैसे लॉजिस्टिक्स दुनिया को जोड़ता है - और हमेशा होता है.

National Logistics Day 2022: लॉजिस्टिक्स डे मनाने का तरीका

National Logistics Day 2022: 2019 में, लॉजिस्टिक्स प्लस इंक ने लॉजिस्टिक्स उद्योग के महत्व का जश्न मनाने के लिए राष्ट्रीय लॉजिस्टिक्स दिवस बनाया. लॉजिस्टिक्स प्लस इंक 1996 से लॉजिस्टिक्स उद्योग को समर्थन देने की पूरी कोशिश कर रहा है. संगठन का वैश्विक मुख्यालय एरी, पेनसिल्वेनिया ट्रेन स्टेशन में स्थित है. इमारत के चारों ओर लगभग 50 देश के झंडे फहराते हैं, जिनमें से प्रत्येक अपने ग्राहकों या कर्मचारियों में से एक की राष्ट्रीयता का प्रतिनिधित्व करता है.

लॉजिस्टिक्स का इतिहास बहुत पहले शुरू हुआ था. जैसे ही मार्को पोलो ने सिल्क रोड से चीन की यात्रा की, लॉजिस्टिक्स उद्योग ने सबसे पहले आकार लेना शुरू किया. उनके व्यापक लिखित रिकॉर्ड ने संभावित व्यापारियों और व्यापारियों के लिए चीन और यूरोप के बीच जाने का मार्ग प्रशस्त किया. 1896 में सेमी-ट्रक 'हॉर्सलेस कैरिज' के आविष्कार ने हमारे देश भर में उत्पादों की आवाजाही में सुधार किया.

पहली एयर कार्गो उड़ान सिर्फ 14 साल बाद 1910 में शुरू की गई थी. डेटन-कोलंबस की उड़ान ने उस गति में काफी सुधार किया जिस पर अमेरिका में सामान पहुंचाया जा सकता था. 1956 तक पहला कंटेनर जहाज न्यू जर्सी बंदरगाह से टेक्सास के लिए रवाना हो रहा था. फिर, हमेशा के लिए शिपमेंट ने दुनिया भर में माल के परिवहन के तरीके को बदल दिया.

National Logistics Day 2022: लॉजिस्टिक्स से जुड़े तथ्य

  • शब्द 'लॉजिस्टिक्स' एक फ्रांसीसी शब्द 'लॉजिस्टिक' से निकला है जिसका इस्तेमाल 19वीं शताब्दी में किया गया था.

  • कंपनियां लॉजिस्टिक्स निवेश पर लगभग 1.5 ट्रिलियन डॉलर खर्च करती हैं, जो पूरे यू.एस. जीडीपी का लगभग 8% है.

  • एयरफ्रेट समुद्र के द्वारा कार्गो की तुलना में चार गुना अधिक लोकप्रिय है. दुनिया भर में हर साल 9.5 बिलियन टन व्यापारिक सामान समुद्र के द्वारा पहुँचाया जाता है, लेकिन 42 बिलियन टन से अधिक माल हवाई मार्ग से पहुँचाया जाता है.

  • अमेरिकी माल ढुलाई का लगभग 70 प्रतिशत ट्रकों पर निर्भर है. इसके अलावा, हर साल ट्रक 671 बिलियन डॉलर के विनिर्मित उत्पादों का परिवहन करते हैं.

  • आज बारकोड के बिना किसी उत्पाद का पता लगाना लगभग असंभव है, 1974 में वे पहली बार देश के सुपरमार्केट में दिखाई देने लगे.

  • 90 प्रतिशत से अधिक लॉजिस्टिक्स तृतीय-पक्ष कंपनियों का मानना है कि संचार, लचीलापन और खुलापन सफलता की कुंजी है.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें