25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

किस दिन मनाया जाएगा मदर्स डे? पाएं हिस्ट्री से लेकर थीम की पूरी जानकारी

Mothers Day 2024: इस साल मदर्स डे 12 मई रविवार के दिन मनाया जाने वाला है. यह खास दिन सभी माताओं को स्पेशल फील करवाने और उनके प्यार और बलिदान की सराहना करने के लिए मनाया जाता है.

Mother’s Day 2024: इस साल मदर्स डे रविवार 12 मई को मनाया जाने वाला है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका और भारत सहित कई देशों में मदर्स डे हमेशा मई के दूसरे रविवार को सेलिब्रेट किया जाता है. यह दिन माताओं और मां जैसी महिलाओं को उनके प्यार और बलिदान के लिए सम्मान देने के साथ उनकी सराहना करने के लिए एक खास दिन है. आज इस आर्टिकल में हम मदर्स डे से जुड़ी कुछ ख़ास बातों के बारे में आपको बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.

मदर्स डे का इतिहास

रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसा माना जाता है कि यह एक प्राचीन रोमन और यूनानी फेस्टिवल है. जिसमें मदर गॉडेस रिया को पूजा जाता था. बाद में इसे ईसाई धर्म ने मदर मैरी को रेस्पेक्ट देने के लिए अपना लिया. इसके बाद इसका नाम बदलकर मदरिंग संडे रख दिया गया. अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें अमेरिका में मदर्स डे की शुरुआत एना जार्विस ने की थी. ऐसा उन्होंने इसलिए किया था क्योंकि वह अपनी मां एन रीव्स जार्विस का सम्मान करना चाहती थीं. वह एक पीस एक्टिविस्ट थीं जिन्होंने सिविल वॉर के दौरान सभी घायल सैनिकों चाहे वे किसी भी पक्ष के हों उनकी देखभाल की थी. एना ने अपनी मां को रेस्पेक्ट देने के लिए वर्जिनिया में एक मेमोरियल रखा और मदर्स डे जैसे खास दिन को मान्यता दिलाने के लिए अभियान भी चलाया. साल 1914 में मदर्स डे को नेशनल हॉलिडे के रूप में स्वीकारा गया.

Also Read: Mothers Day पर मां को फील कराना है स्पेशल, तो इन Gift Ideas पर डालें एक नजर

Also Read: Mother’s Day: जानवरों में भी अनमोल है मां का दुलार

मदर्स डे 2024 थीम

सामने आयी जानकारी के अनुसार अभी तक इस साल के ऑफिशियल थीम की घोषणा नहीं की गयी है. थीम को आमतौर पर नेशनल मदर्स डे एसोसिएशन और अमेरिकन ग्रीटिंग्स जैसे संगठनों द्वारा तारीख के करीब घोषित किया जाता है. थीम चाहे जो भी हो, सबसे जरुरी बात यह है कि आप अपनी मां को अपने अनूठे तरीके से दिखाएं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं और उनकी सराहना करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें