1. home Hindi News
  2. life and style
  3. mothers day 2022 give this financial gift to your mother on this mothers day not cake or flowers tvi

Mother’s Day 2022: केक, फूल नहीं इस मदर्स डे पर अपनी मां को दें ये फाइनेंशियल गिफ्ट

मदर्स डे 8 मई को है. इस साल अपनी मां के लिए औरों से कुछ अलग प्लान करें और उन्हें फाइनेंशियल गिफ्ट दें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mother's Day Unique Gift Ideas
Mother's Day Unique Gift Ideas
Prabhat Khabar Graphics

Mother’s Day 2022: मदर्स डे पर अपनी मां के प्रति प्यार और आभार व्यक्ति करने का बहुत ही क्लासिक तरीका है केक, फूल और कार्ड देना. आप इस साल अपनी मां के लिए इन सब से अलग कुछ खास प्लान करें और उन्हें यहां बताए गए फाइनेंशियल गिफ्ट में से दें.

अपनी मां के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश करें

फिक्स डिपॉजिट, आरडी और पीपीएफ जैसे निवेशों के अलावा, म्यूचुअल फंड एक बेहतरीन और सुरक्षित निवेश विकल्प हैं. सर्च शोध करें और एक बेहतरीन म्यूचुअल फंड चुनें जिसने पिछले पांच वर्षों में अच्छा प्रदर्शन किया है और उसमें अपनी मां के लिए निवेश करें. इक्विटी और डेट के संतुलन के साथ एक फंड चुनें और सुनिश्चित करें कि फंड बिना किसी लॉक-इन अवधि के ओपन-एंडेड है, ताकि आपकी मां अपनी जरूरतों के अनुसार फंड रिडीम कर सकें.

मां के लिए एक एसआईपी शुरू करें

आप एक एसआईपी (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) शुरू करके अपनी मां के सपनों को पूरा कर सकते हैं. एक म्युचुअल फंड चुनें और अपनी मां के भविष्य के लिए एक एसआईपी शुरू करें. आप किसी ऐसे व्यवसाय के लिए SIP शुरू कर सकते हैं जिसे आपकी मां शुरू करने की योजना बना रही है. एक बार जब आप उसके लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवश्यक राशि तक पहुंच जाते हैं, तो उस राशि को अपनी मां को उसके सपनों को पूरा करने में मदद करने के लिए दें.

पेपर गोल्ड खरीदें

ज्यादातर मांओं को सोना पसंद होता है. हालांकि गोल्ड ज्वेलरी नहीं बल्कि इस बार अपनी मां कोपेपर गोल्ड से रूबरू कराएं. आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते हैं या उसे गोल्ड फंड में निवेश करने के लिए कह सकते हैं. वे सोने की कीमत से जुड़े हुए हैं और शुद्धता सुनिश्चित करने, मेकिंग चार्ज का भुगतान करने या सुरक्षित रखने की चिंता इसमें नहीं है. आप गोल्ड ईटीएफ भी खरीद सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपकी मां को डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होगी. गोल्ड म्यूचुअल फंड भी एक विकल्प है.

मां के लिए मेडिकल इंश्योरेंस खरीदें

स्वास्थ्य ही धन है और आप अपनी मां को वृद्धावस्था में सहायता करने के लिए गंभीर बीमारी कवर के साथ एक स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदकर दे सकते हैं. साथ ही, सुनिश्चित करें कि उसकी नियमित चिकित्सा जांच हो और वह खुद को स्वस्थ रखें.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता खोलें

यदि आपकी मां की उम्र 60 वर्ष से अधिक है, तो वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता एक बढ़िया और सुरक्षित निवेश विकल्प है. अति-सुरक्षित वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश शुरू करें, जो 7.4 प्रतिशत सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करती है और जिसकी अवधि पांच वर्ष है. ब्याज दर हर तीन महीने में बदल सकती है लेकिन निवेश किए जाने के बाद, दर पूरे पांच साल के कार्यकाल के लिए तय रहती है. यह योजना सुरक्षित है क्योंकि इसे सरकार द्वारा मैनेज किया जाता है जो हर तीन महीने में ब्याज का भुगतान करती है. निवेश की ऊपरी सीमा प्रति व्यक्ति 15 लाख रुपये है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें