30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

June Travel Tips: जून में कितनी छुट्टियां और लॉन्ग वीकेंड मिलते हैं, ऐसे करें अपनी ट्रिप प्लान

June Travel Tips : इस महीने को छुट्टियों का महीना कहना गलत नहीं होगा. जून में स्कूल-कॉलेज बंद रहते हैं, जिससे बच्चों को गर्मियों की छुट्टियां एन्जॉय करने का मौका मिलता है. हालांकि, करीब दो महीने की गर्मियों की छुट्टियों में बच्चे घर पर बोरियत महसूस करने लगते हैं. पहले बच्चे गर्मियों की छुट्टियों में […]

June Travel Tips : इस महीने को छुट्टियों का महीना कहना गलत नहीं होगा. जून में स्कूल-कॉलेज बंद रहते हैं, जिससे बच्चों को गर्मियों की छुट्टियां एन्जॉय करने का मौका मिलता है. हालांकि, करीब दो महीने की गर्मियों की छुट्टियों में बच्चे घर पर बोरियत महसूस करने लगते हैं. पहले बच्चे गर्मियों की छुट्टियों में अपने दादा-दादी के घर चले जाते थे, लेकिन अब वे फैमिली ट्रिप पर जाने पर जोर देते हैं. आइए जानते हैं इस गर्मी कितनी छुट्टियां हैं और आप कहां घूमने जा सकते हैं.

माता-पिता भी इस गर्मी और उमस में परिवार के साथ ठंडी और शांत जगह पर कुछ यादगार और मनोरंजक पल बिताने के लिए हिल स्टेशन जाना पसंद करते हैं. हालांकि, बच्चों की तरह कामकाजी माता-पिता को भी ऑफिस में गर्मियों की छुट्टियां नहीं मिलती हैं, उन्हें छुट्टियों या किसी त्योहार पर छुट्टी का इंतजार करना पड़ता है.

जून में आपको कब-कब छुट्टियां मिल रही हैं और इस महीने कितने लॉन्ग वीकेंड हैं, यह जानकर आप भी अपने बच्चों और पार्टनर के साथ घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं.

जून में कितनी छुट्टियां


इस महीने में ज्यादा छुट्टियां नहीं हैं, त्योहारों के नाम पर जून में बड़ा मंगल मनाया जाता है. हालांकि, इस त्योहार की कोई छुट्टी नहीं होती है. जून में सिर्फ़ एक दिन की छुट्टी है. 17 जून यानी सोमवार को बकरीद की छुट्टी है. इस मौके पर आप ट्रिप पर जा सकते हैं. खास बात ये है कि बकरीद में घूमने के लिए दो से तीन दिन की छुट्टी मिलती है. जून में लॉन्ग वीकेंड जून में घूमने के लिए बकरीद से पहले वीकेंड मिलता है. आप 15 जून से लॉन्ग वीकेंड का मज़ा ले सकते हैं. 15 और 16 जून को शनिवार और रविवार की छुट्टी है, जबकि अगले दिन बकरीद की छुट्टी मिलेगी. ऐसे में आप तीन दिन की छुट्टी में किसी खूबसूरत और कम तापमान वाली जगह पर जा सकते हैं. इसके अलावा आप जून में 1 और 2 जून, 8 और 9 जून, 22 और 23 जून और 29-30 जून को दो दिन की वीकेंड ट्रिप पर जा सकते हैं. आप दो दिन और कम पैसे में आसानी से किसी भी नज़दीकी हिल स्टेशन पर जा सकते हैं.

कहां जा सकते हैं घूमने


जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें अगर आपके पास घूमने के लिए ज़्यादा छुट्टियां नहीं हैं, तो आप हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन पर जा सकते हैं. इन दिनों तापमान 40 डिग्री से ज़्यादा है, इसलिए हिमाचल प्रदेश के कई हिल स्टेशनों पर मौसम ठंडा हो सकता है. आप कसोल, कुफरी, मनाली, लैंसडाउन और धर्मशाला जा सकते हैं. यहां आप अद्भुत प्राकृतिक नज़ारों के बीच एडवेंचर एक्टिविटीज़ का मज़ा ले सकते हैं या फिर शांत माहौल में खुशनुमा पल बिता सकते हैं.

also read: Tour of UP Beach: यूपी के इस बीच पर जाकर भूल जाएंगे गोवा-मालदीव, जानें क्या है खासियत

कश्मीर की वादियों में मनाएं गर्मी की छुट्टियां


जम्मू कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. कश्मीर का लगभग हर शहर अपने आप में एक पर्यटन स्थल है. आप श्रीनगर से लेकर गुलमर्ग और पहलगाम से लेकर सोनमर्ग तक जा सकते हैं. यहां की हरियाली, खूबसूरत घाटियां, झीलें और खूबसूरत प्राकृतिक नज़ारे गर्मियों में जितना सुकून देने वाले होते हैं, उतना ही मनमोहक यहां का तापमान भी होता है. अगर आपको जून में ऑफिस से ज़्यादा छुट्टी मिल जाए, तो कश्मीर की सैर पर निकल पड़ें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें