37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Tour of UP Beach: यूपी के इस बीच पर जाकर भूल जाएंगे गोवा-मालदीव, जानें क्या है खासियत

अगर आप भी समुंद्र किनारे समय बीताना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश के एक खूबसूरत बीच पर जा सकते हैं. यहां आप कम पैसे खर्च करके बेहद मनमोहक नाजारा का लुत्फ उठा सकते हैं.

Tour of UP Beach: समुद्री तटों के नजारे बेहद खूबसूरत होते हैं. भारत में कई आकर्षक बीच हैं, जहां से सूर्योदय और सूर्यास्त का नजारा अद्भुत होता है. घूमने-फिरने के शौकीन लोग गोवा से अंडमान और निकोबार जा सकते हैं. हालांकि, गोवा, अंडमान से मालदीव की ट्रिप के लिए ज्यादा दिनों की छुट्टी की जरूरत पड़ सकती है और पैसे भी काफी खर्च हो सकते हैं, लेकिन अगर आप कम बजट में बीच पर जाना चाहते हैं, तो आप उत्तर प्रदेश के एक खूबसूरत बीच पर जा सकते हैं. यह बीच कपल्स के लिए परफेक्ट है, जहां वे बेहद कम पैसे में घूम सकते हैं. आइए जानते हैं उत्तर प्रदेश के खूबसूरत बीच के बारे में.

कहां है यूपी का बीच?

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में बीच जैसा नजारा देखने को मिलता है. यहां स्थित पीलीभीत टाइगर रिजर्व क्षेत्र अपने बीच स्पॉट के लिए जाना जाता है. इस बीच का नाम चूका बीच है, जहां आप इसकी खूबसूरती में इस कदर खो जाएंगे कि गोवा और मालदीव को भी भूल जाएंगे.

टाइगर रिजर्व क्षेत्र तक कैसे पहुंचें

चूका बीच तक पहुंचने के लिए पीलीभीत जिले की यात्रा करनी पड़ती है. पर्यटक बस या ट्रेन से पीलीभीत पहुंच सकते हैं. पीलीभीत में रेलवे स्टेशन भी है, जो टाइगर रिजर्व से 65 किलोमीटर दूर स्थित है. आगे की यात्रा के लिए आप टैक्सी या बस की मदद ले सकते हैं.

Also Read: Men Summer Look: गर्मियों में पुरुषों के लिए 5 जरूरी चीजें, जो देगी परफेक्ट और कूल लुक

चूका बीच की खासियत

पीलीभीत में स्थित चूका बीच 17 किलोमीटर लंबी और 2.5 किलोमीटर चौड़ी झील है. नेपाल से आने वाली शारदा नहर उत्तर प्रदेश की सीमा को पार करके इस झील में मिलती है. खास बात यह है कि झील के चारों ओर रेत का मैदान है, जो इसे गोवा जैसा अहसास कराता है.

लकड़ी का घर और जंगल सफारी

बीच जैसा माहौल देने के लिए लकड़ी के घर और पानी के घर बनाए गए हैं, जो गोवा की याद दिलाएंगे। इसके अलावा चूका बीच जंगल से घिरा हुआ है. यहां आप जंगल सफारी का भी मजा ले सकते हैं. कपल्स के लिए यह किसी हनीमून डेस्टिनेशन से कम नहीं है. आप यहां अपने पार्टनर या दोस्तों के साथ घूमने आ सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें