1. home Hindi News
  2. life and style
  3. jamun benefits apart from being delicious jamun are very beneficial for skin and hair health know tvi

Jamun Benefits: स्वादिष्ट होने के साथ ही स्किन और हेयर हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है जामुन, जानें

जामुन, जिसे मालाबार प्लम और ब्लैक प्लम (black plum) के नाम से भी जाना जाता है, आपकी त्वचा और बालों को आसानी से निखार सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jamun Benefits
Jamun Benefits
Prabhat Khabar Graphics

Jamun Benefits: गर्मियों में लोग अपनी त्वचा और बालों की देखभाल के लिए प्राकृतिक या घरेलू उपचारों का सहारा लेते हैं. जबकि कॉस्मेटिक उत्पादों में ऐसे रसायन होते हैं जो आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं, वहीं प्राकृतिक उपचार त्वचा को कई तरीकों से चिलचिलाती गर्मी से बचाने में प्रभावी होते हैं. इन्हीं उपायों में से एक है जामुन (Jamun). जामुन, जिसे मालाबार प्लम और ब्लैक प्लम (black plum) के नाम से भी जाना जाता है, आपकी त्वचा और बालों को आसानी से निखार सकता है. आगे पढ़ें कैसे जामुन की मदद से आप आसानी से अपनी त्वचा और बालों को निखार सकते हैं.

मिनरल्स से भरपूर होते हैं जामुन

जामुन (Jamun) कैल्शियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स (minerals) से भरपूर होते हैं. साथ ही, वैज्ञानिकों ने यह भी पाया है कि इस फल में एंटी-एजिंग, स्किन कंडीशनिंग, हेयर ग्रोथ प्रमोशन, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीफंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल जैसे कई लाभकारी गुण होते हैं. इसलिए हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं कि कैसे जामुन का इस्तेमाल बेहतर त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी किया जा सकता है.

चेहरे से पिंपल्स के दाग-धब्बे हटाने के लिए लगाएं जामुन का रस

गर्मी के दिनों में पिंपल्स और मुंहासों के कारण त्वचा पर धब्बे काफी दिखने लगते हैं. इस तरह के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए 8-10 जामुन का रस निकालकर उसमें शहद मिलाएं. इस पेस्ट को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें. इस फेस मास्क का नियमित रूप से उपयोग करने से आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी और आपका स्किन कुछ ही समय में बेदाग नजर आने लगेगा.

त्वचा को मुलायम बनाने के लिए लगाएं जामुन का रस

जामुन का रस आपकी त्वचा को कोमल और मुलायम भी बना सकता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है जो हमारी त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करता है. जामुन के जूस में कई एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन भी होते हैं जो आपकी त्वचा को पहले की तरह स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं.

तैलीय त्वचा का इलाज करता है जामुन

तैलीय त्वचा वाले लोग खासतौर पर गर्मियों में बहुत परेशान रहते हैं. जामुन में कसैले गुण होते हैं जो त्वचा पर अतिरिक्त तेल को बेअसर करने में मदद करते हैं. जामुन के गूदे, गुलाब जल और चावल के आटे से बना फेस पैक सीबम उत्पादन को कम करके तैलीय त्वचा में संतुलन ला सकता है.

त्वचा को हाइड्रेट करें

जामुन में पानी का प्रतिशत अधिक होता है, जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है. गर्मियों में हाइड्रेटिंग मास्क में फल का उपयोग करने से शुष्क त्वचा की समस्या ठीक हो जाती है.

बालों के हेल्दी रखने में मदद करता है, स्कैल्प हेल्थ के लिए बेहतर

जामुन के एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण सिर के स्कैल्प को स्वस्थ बनाते हैं. जामुन स्वस्थ बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है. यह फल शरीर में प्राकृतिक तेलों को संतुलित करता है और ऑयली स्कैल्प की परेशानी को भी कंट्रोल करता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें