1. home Hindi News
  2. life and style
  3. international mens day 2020 significance history importance of 19th november know rights some interesting facts related to men in hindi smt

International Men's Day 2020: ऐसे करें पुरुषों को सम्मानित, जानें उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें और अधिकार एवं इस दिवस का इतिहास और महत्व

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
International Men's Day 2020, Significance, History, Importance, Rights, Interesting Facts
International Men's Day 2020, Significance, History, Importance, Rights, Interesting Facts
Prabhat Khabar Graphics

आज पुरुष दिवस है. देश में यह पहली बार वर्ष 2007 में आज ही के दिन मनाया गया था. अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने का अहम मकसद पुरुषों का मानसिक स्वास्थ्य, मेन्स रोल मॉडल्स को मुख्यधारा में लाना और उनके खिलाफ भी हो रहे अत्याचार को समाप्त करना है. जी हां! केवल महिलाएं ही नहीं ब्लकि पुरुष भी दुर्व्यवहार, शोषण, पक्षपात, हिंसा, उत्पीड़न व असमानता आदि के शिकार होते हैं. आइये जानते हैं पुरुषों से जुड़े कुछ अधिकार, रोचक तथ्य व इस दिवस का महत्व और इतिहास के बारे में..

पुरुष दिवस का इतिहास

वर्ष 1923 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की तर्ज पर कुछ पुरुषों ने अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस भी मनाए जाने की मांग की. 1968 में अमेरिकन जर्नलिस्ट जॉन पी. हैरिस ने एक आर्टिकल में लिखा कि सोवियत प्रणाली में संतुलन होनी चाहिए. पुरुषों को भी समान रूप से अधिकार मिलना चाहिए. जिसके बाद 1999 में 19 नवंबर को त्रिनिदाद और टोबैगो के लोगों द्वारा पहली बार इसे दिवस के तौर पर मनाया गया. इसमें डॉ. जीरोम तिलकसिंह का बहुत बड़ा रोल था. वे पुरुषों के योगदानों को मुख्यधारा में लाने की काफी कोशिश किए. जिसके बाद से ही उनके पिता के जन्मदिन के मौके पर अर्थात 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने की परंपरा शुरू हुई.

अब विदेशों में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस भी धूमधाम से मनाया जाता है. महिला दिवस की तरह ही पुरुषों को भी सम्मानित किया जाता है. उन्हें विशेष फिल करवाया जाता है. हैंडमेड गिफ्ट देकर या ग्रीटिंग कार्ड देकर उन्हें अच्छा महसूस करवाने की परंपरा है.

पुरुषों से जुड़े कुछ रोचक तथ्य व अधिकार

  • हिंदू मैरिज एक्ट के अधिनियम 24 के तहत पति भी पत्नी से मुआवजा मांग सकता है,

  • यदि कोई पत्नी अपने पति को मानसिक या शारीरक रूप से प्रताड़ित कर रही है तो पति को अधिकार है कि वह भी उससे तलाक मांग सकता है, हालांकि, इसके लिए पति को कोर्ट में उक्त बातें साबित करनी होंगी.

  • यदि पति साबित नहीं कर पाया या पुलिस को साबित करने में निष्फलता हाथ लगी तो भी पति को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है.

  • पुरुष ठंडे तापमान में कम संवेदनशील होते हैं,

  • वे एक दिन में करीब दो हजार शब्द बोलते हैं,

  • पुरुषों का अधिकतर फैट उनके पेट पर ही आकर जमा होता है,

  • वे अपने जीवन का एक साल महिलाओं को देखने में ही बीता देते हैं,

  • पुरुषों पर महिलाओं की तुलना में पांच गुना अधिक बिजली गिरने की संभावना होती है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें