26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Holi 2023 Holika Dahan Upay: होलिका दहन आज, कर लिया ये आसान काम तो होगा फायदा ही फायदा

Holika Dahan 2023 Upay: ज्योतिष में होलिका दहन को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से घर, परिवार, जीवन की कई परेशानियों का समाधान होता है. कर्ज से मुक्ति मिलती है और धन की प्राप्ति होती है. जानें होलिका दहन के आसान उपाय, टोटके.

Holika Dahan 2023 Upay: होली 8 मार्च को है. जबकि होलिका दहन 7 मार्च, मंगलवार को यानी आज किया जा रहा है. ज्योतिष में होलिका दहन को अत्यंत विशेष महत्व बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है और धन की प्राप्ति होती है. साथ इस दिन कुछ विशेष कार्य न करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में जान लें कि होलिका दहन के दिन गलती से भी कौन से कार्य नहीं करने चाहिए. ज्योतिषाचार्य पंडित कौशल मिश्रा से जानें होलिका दहन के उपाय, टोटके जो जीवन की परेशानयों को दूर करने में मददगार हैं.

Holika Dahan Upay: होलिका दहन के दिन करें ये उपाय

  • होलिका दहन की पूजा के दौरान नारियल के साथ पान और सुपारी अर्पित करना चाहिए. इससे सोया भाग्य जाग सकता है.

  • मान्यता है कि होली की भस्म शुभ होती है और इसमें देवताओं की कृपा होती है. इस भस्म को माथे पर लगाने से भाग्य अच्छा होता है और बुद्धि बढ़ती है.

  • ऐसा भी माना जाता है कि होली की बची हुई अग्नि और भस्म को अगले दिन प्रात: घर में लाने से घर को अशुभ शक्तियों से बचाने में सहयोग मिलता है.

  • एक मान्यता यह भी है कि भस्म में शरीर के अंदर स्थित दूषित द्रव्य सोख लेने की क्षमता होती है, इस कारण पर भस्म लेपन करने से कई तरह के चर्म रोग नहीं होते हैं.

  • मान्यता है कि होलिका दहन की रात घर के सभी सदस्यों को सरसों का उबटन बनाकर पूरे शरीर पर मालिश करना चाहिए.

  • घर की नकारात्मकता दूर करने और परिवार के लोगों के जीवन की हर परेशानी को दूर करने के लिए होलिका दहन के दिन एक नारियल लें. इसे अपने और परिवार के लोगों पर सात बार वार लें. इसके बाद होलिका दहन की अग्नि में इस नारियल को डाल दें और सात बार होलिका की परिक्रमा करें.

  • होलिका दहन के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को अपने सामर्थ्य के अनुसार दान जरूर करें. इससे जीवन में आने वाले संकट दूर हो जाते हैं.

Holika Dahan 2022: होलिका दहन के दिन न करें ये गलती

  • ऐसी मान्यता है कि नवविवाहिता को होलिका दहन की अग्नि नहीं देखनी चाहिए. इसे जलते शरीर का प्रतीक माना जाता है. मान्यता के अनुसार यदि नवविवाहिता होलिका की अग्नि देखती है तो उसके वैवाहिक जीवन में समस्याएं आ सकती हैं.

  • होलिका दहन के लिए पीपल, बरगद, आंवला, शमी या आम की लकड़ियों का इस्तेमाल कभी नहीं करने की सलाह दी जाती है. क्योंकि ये पेड़ दै​वीय माने गए हैं. इन पेड़ों की लकड़ियों की जगह गूलर या अरंड के पेड़ की लकड़ी या उपलों का इस्तेमाल करना चाहिए.

  • होलिका दहन के दिन किसी भी व्यक्ति को धन उधार नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से घर के बरकत में कमी आती है और आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. prabhatkhabar.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें