1. home Hindi News
  2. life and style
  3. himachal pradesh news new year 2022 tour manali winter carnival from january 2 tourists will taste lahauli cuisine amh

Himachal Pradesh News: मनाली विंटर कार्निवल 2 जनवरी से, नये साल में पहुंचे और लें ‌लाहौली व्यंजनों का स्वाद

विंटर कार्निवल में देश-विदेश के सैलानी लाहौली व्यंजनों का स्वाद चख सकेंगे. इसके लिए 'लाजवाब लाहौल' के बैनर तले मनाली स्थित लाहौल-स्पीति भवन में पारंपरिक व्यंजनों और हस्तशिल्प उत्पादों के आउटलेट का शुभारंभ किया गया.

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
Himachal Pradesh News
Himachal Pradesh News
संवाद

मनाली (हिमाचल) : राष्ट्रस्तरीय मनाली का विंटर कार्निवल (शरदोत्सव) दो से छह जनवरी तक मनाया जाएगा. इस दौरान पर्यटन नगरी में रंगारंग कार्यक्रमों की धूम रहेगी. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 2 जनवरी को सुबह इसका विधिवत उद्घाटन करेंगे. यह जानकारी शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बुधवार को मनाली में विंटर कार्निवल की तैयारियों पर हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही.

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री शरदोत्सव के शुभारंभ पर विभिन्न विभागों की विकास योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन भी करेंगे. उन्होंने कहा कि मनाली विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री ने करोड़ों की परियोजनाओं के शिलान्यास पिछले चार सालों के दौरान किए थे. उनमें से अनेक परियोजनाएं बनकर तैयार हो चुकी हैं. मुख्यमंत्री उनका उद्घाटन तो करेंगे ही कुछ नई योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे.

कार्निवल में ‌लाहौली व्यंजनों का स्वाद चखेंगे सैलानी

विंटर कार्निवल में देश-विदेश के सैलानी लाहौली व्यंजनों का स्वाद चख सकेंगे. इसके लिए 'लाजवाब लाहौल' के बैनर तले बुधवार को मनाली स्थित लाहौल-स्पीति भवन में पारंपरिक व्यंजनों और हस्तशिल्प उत्पादों के आउटलेट का शुभारंभ उपायुक्त नीरज कुमार ने किया. लाहौल घाटी के स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार इन उत्पादों को पर्यटक लाहौल-स्पीति भवन के प्रांगण में स्थापित इस आउटलेट से खरीद सकेंगे. इसके अलावा लाहौल घाटी के पारंपरिक व्यंजनों के स्वाद का आनंद भी उठा सकेंगे.

लाहौल घाटी के उत्पाद देशभर में पहुंचाने की कोशिश

उपायुक्त नीरज कुमार ने इस मौके पर कहा कि जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग की पहल 'लाजवाब लाहौल' के तहत ही इस आउटलेट की शुरुआत मनाली में की गई है ताकि लाहौल घाटी के स्वयं सहायता समूह इसके माध्यम से देश-विदेश के उपभोक्ताओं तक अपने उत्पादों को पहुंचा सकें. नगर परिषद मनाली के अध्यक्ष चमन कपूर ने कहा कि लाहौल घाटी के इन स्वंय सहायता समूह को विंटर कार्निवल में स्टॉल उपलब्ध करा दिया जाएगा.

सजेंगे फूड फेस्टिवल, महिलाएं होंगी पुरस्कृत

नीरज कुमार ने कहा कि लाजवाब लाहौल के तहत आने वाले समय में फूड फेस्टिवल विभिन्न जगहों पर आयोजित किए जाएंगे. इनमें जिस समूह द्वारा सर्वाधिक बिक्री की जाएगी उसे जिला प्रशासन द्वारा पुरस्कृत भी किया जाएगा. उन्होंने कहा लाहौल-स्पीति भवन में घाटी के हस्तशिल्प उत्पादों और व्यंजनों के लिए स्थायी आउटलेट तैयार करने की दिशा में भी विचार किया जाएगा ताकि पूरा सीजन घाटी के बेहतरीन उत्पाद पर्यटकों की पहुंच में रहें.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें