30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Hill stations to visit in June: 5 खूबसूरत हिल स्टेशन जहां आप जून में जाकर एक रोमांचक अनुभव पा सकते हैं

Hill stations to visit in June: भारत में सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली जगहों में से एक, ऋषिकेश दिल्ली से लगभग 250 किलोमीटर दूर है. ऋषिकेश, जिसे 'विश्व की योग राजधानी' भी कहा जाता है, अपनी शांत गंगा आरती, ध्यान केंद्रों, कैफ़े और शानदार मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है.

Hill stations to visit in June: भारत एक ऐसा देश है जहां कई अद्भुत जगहें हैं जो वाकई उल्लेखनीय हैं. गर्मी के इस मौसम में ऐसी जगहों पर जाएं, जहां आपको ठंडक के साथ सुकून के पल बीताने को मिले. भारत के कुछ खूबसूरत हिल स्टेशन हैं जहां आप वीकेंड पर जा सकते हैं और अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक सुखद अनुभव का आनंद ले सकते हैं.

जून में घूमने लायक हिल स्टेशन

हलेबिदु


कर्नाटक के हसन जिले में स्थित, हलेबिदु एक बहुत ही शानदार जगह है. होयसला साम्राज्य की शाही राजधानी हसन के छोटे से शहर में थी. हर साल, सैकड़ों पर्यटक इसके शानदार मंदिरों की वजह से इस जगह पर आते हैं.

तवांग


तिब्बत के ल्हासा के बाहर सबसे बड़ा बौद्ध मठ तवांग में स्थित है, जो अरुणाचल प्रदेश के सबसे पश्चिमी क्षेत्र में है. चूँकि इसे छठे दलाई लामा का जन्मस्थान माना जाता है, इसलिए तिब्बती बौद्ध लोग होली के दौरान इस जगह पर आकर बहुत आनंद लेते हैं.

ऋषिकेश


भारत में सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली जगहों में से एक, ऋषिकेश दिल्ली से लगभग 250 किलोमीटर दूर है. ऋषिकेश, जिसे ‘विश्व की योग राजधानी’ भी कहा जाता है, अपनी शांत गंगा आरती, ध्यान केंद्रों, कैफ़े और शानदार मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है.

धनौल्टी


उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला में धनौल्टी का आकर्षक पहाड़ी शहर बसा है. यह हिल स्टेशन अपनी खूबसूरत सेटिंग, ठंडी हवा, सुखद तापमान और शानदार नज़ारों के लिए जाना जाता है. जो लोग आउटडोर और फ़ोटोग्राफ़ी का आनंद लेना पसंद करते हैं, उनके लिए यह एक आदर्श जगह है.

also read: Chanakya Niti: नकारात्मकता से बचने के लिए इन लोगों से रहें दूर

नैनीताल


नैनीताल का परिचय देने की कोई ज़रूरत नहीं है. यह शहर प्रकृति की खूबसूरती को देखने के लिए आदर्श है और उत्तराखंड राज्य में लगभग 6830 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है. नैनीताल में साल का सबसे अच्छा मौसम देने के अलावा, साल का यह समय कई तरह की गतिविधियों के लिए आदर्श है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें