1. home Hindi News
  2. life and style
  3. health tips for summer pot water is very beneficial for health will stay away from these problems know details tvi

Health Tips For Summer: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है मटके का पानी, इन परेशानियों से रहेंगे दूर

मटका प्राकृतिक रूप से पानी को स्टोर करने का एक शानदार तरीका है. मिट्टी के बर्तन में स्टोर किए गए पानी पीने के हेल्थ संबंधी कई फायदे हैं. यह गर्मियों में लू से बचाने में भी कारगर है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Health Tips For Summer
Health Tips For Summer
Instagram

Health Tips For Summer: मटका भारतीय घरों में गर्मियों में दिखने वाले कॉमन चीजों में से एक है. यह स्टील और प्लास्टिक कंटेनर जैसी चीजों का न केवल पारंपरिक अल्टरनेटिव ऑप्शन है बल्कि इसका इस्तेमाल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद भी है. यही कारण है कि कई घर अभी भी खासतौर पर गर्मियों के मौसम में फ्रीज के बजाय मिट्टी के घड़ों का इस्तेमाल पीने के पानी को ठंडा करने के लिए करते हैं.

मटके का पानी पीने के फायदे जानें 

मटका प्राकृतिक रूप से पानी को स्टोर करने का एक शानदार तरीका है. मिट्टी के बर्तन में स्टोर किए गए पानी पीने के कई फायदे हैं. मिट्टी के मटके या बर्तन में स्टोर किए गए पानी के फायदों से यदि आप अनजान हैं तो यहां पढ़ें एक्सपर्ट के अनुसार इसके फायदे.

मेटाबॉलिज्म ठीक रखता है

मिट्टी के बर्तन में रखा पानी आपके मेटाबॉलिज्म को बरकरार रखता है. यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है. मिट्टी के बर्तन में रखे पानी से शरीर का प्राकृतिक मेटाबॉलिज्म सिस्टम मजबूत होता है.

मटके का पानी गले के लिए हानिकार नहीं

मिट्टी का बर्तन पानी को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखता है. मिट्टी के पॉट में जमा पानी सही टेम्परेचर लेवल पर होता है, शीतलता का एहसास कराते हुए भी यह गले के लिए हानिकारक नहीं होता.

लू से बचाने में मददगार

एक्सपर्ट के अनुसार मिट्टी के बर्तनों का पानी पीने से लू से बचाव होता है. मटके का पानी के नैचुरल मिनरल्स शरीर को हाइड्रेटेड रखने में काफी असरदार हैं.

हानिकारक कैमिकल का डर नहीं

मिट्टी के बर्तन से पानी पीने का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें किसी भी जहरीले कैमिकल का डर नहीं होता है.

मटके का पानी गैस्ट्रिक और एसिडिटी की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है. डॉ. नितिका कोहली के अनुसार, मिट्टी के बर्तन में रखा पानी पीने से एसिडिटी जैसी समस्या ठीक हो जाती है. यानी आपको यदि गैस की समस्या है तो नैचुरल फ्रीज यानी मिट्टी के मटके का पानी पीने से लाभ हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें