29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Tips: कच्चा खाने से कहीं ज्यादा फायदेमंद है इन चीजों को उबालकर खाना, मिलेंगे बड़े फायदे

Health Tips: कुछ ऐसे फल और सब्जियां होती हैं जिनका सेवन उबालकर करने से हमारे सेहत के लिए ज्यादा फायेमंद होता है. आज हम आपको इन्हीं फलों और सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं.

Health Tips: आपने अक्सर यह बात सुनी होगी कि कई बार फलों और सब्जियों को फ्राई करके खाने से बेहतर होता है कि आप उन्हें उबालकर खाएं. उबालकर खाने से ये चीजें आपके सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होती हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कई बार जब आप फलों और सब्जियों को फ्राई करके खाते हैं तो इससे उनमें मौजूद पोषक तत्व बर्बाद हो जाते हैं वहीं, जब आप इनका सेवन उबालकर करते हैं तो तो इनमें मौजूद पोषक तत्व पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे फलों और सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको कच्चा या फिर फ्राई करके नहीं, बल्कि उबालकर करना चाहिए.

अंडे

कई बार आपने लोगों को अंडे को कच्चा कहते हुए देखा होगा. अक्सर ऐसा वे लोग करते हैं जो लोग जिम जाकर वर्कआउट करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं जब आप अंडे को कच्चा खाते हैं तो ऐसा करने से उसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स पूरी तरह से आपके शरीर में एब्जॉर्ब नहीं हो पाते हैं. वहीं, जब आप इसे उबालकर खाते हैं तो शरीर को इसे डाइजेस्ट करने में आसानी होती है.

Also Read: Health Tips: मोरिंगा खाने के 5 लाभ

Also Read: Health Tips: डेली नूडल्स खाना सेहत के लिए कितना खतरनाक? यहां जाने

Also Read: Health Tips: दिन में किस समय प्रोटीन लेना आपके लिए फायदेमंद? यहां जानें

गाजर

गाजर पे कई रिसर्च किये गए हैं जिनमें पाया गया है कि जब आप गाजर को उबालते हैं तो उसकी सेल वॉल ब्रेक हो जाती है. जब ऐसा होता है तो हमारा शरीर गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन को ज्यादा आसानी से एब्जॉर्ब कर पाता है. एब्जॉर्ब होने के बाद यह विटामिन-ए में बदल जाता है.

स्वीट पोटैटो

जब आप शकरकंद या फिर स्वीट पोटैटो को उबालकर खाते है तो इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन सुरक्षित रहता है. इसके बाद यह शरीर में जाकर विटामिन-ए में बदल जाता है. यह हमारी आंखों, स्किन और इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमद होता है.

Also Read: Health Tips: क्या आप जानते हैं खाली पेट जीरा वॉटर पीने के फायदे? यहां जानें

आलू

अगर आप आलू को फ्राई करके खाते हैं तो आपको बता दें इसे उबालकर खाना हमारे सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. जब आप इसे उबालते हैं तो इसमें मौजूद विटामिन-बी और सी नष्ट नहीं होते हैं. वहीं, इसमें मौजूद कैलोरी भी कम ही होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें