23.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरबालों की समस्याओं से हैं परेशान तो इन फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल,बालों को मिलेगा पोषण

बालों की समस्याओं से हैं परेशान तो इन फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल,बालों को मिलेगा पोषण

सर्दियों में बालों को लेकर परेशानियां बढ़ जाती हैं. बालों का झरना, रूखा होना, और रुसी की समस्या आम है. इसलिए ज़रूरी है की आप बालों का हल्दी तरीके से ध्यान रखे जिससे आपके बाल घने और मजबूत बने रहे. जाने किन फूड आइटम्स को खाने से आपके बालों को मजबूती मिल सकती है.

Undefined
बालों की समस्याओं से हैं परेशान तो इन फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल,बालों को मिलेगा पोषण 2

बदलता मौसम हो या फिर स्ट्रेस, कारण चाहे जो भी हो, लेकिन बालों का झड़ना टेंशन में डाल देता है. यही तो वजह है कि हेयर फॉल को रोकने के लिए लोग हजारों रुपये प्रॉडक्ट्स पर खर्च कर देते हैं. हालांकि, इनमें से ज्यादातर इस बात को भूल जाते हैं कि मजबूत बालों के लिए खान-पान से जुड़ी चीजों पर भी ध्यान देना होता है. अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो कुछ चीजों को अपने आहार और हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाकर Hair Fall Control कर सकते हैं.

आंवला

डॉक्टरों के मुताबिक, बालों के झरने का सबसे बड़ा कारण शरीर में विटामिन-सी की कमी है. आमला में ये विटामिन भरपूर तरीके से पाया जाता है. आंवला को खाने और इसका जूस पीने से बालों को बहुत  फायदा मिलता है. आप सीधे इसका रस भी अपने स्कैल्प पर लगा सकते है. ये बालों के लिए किसी टॉनिक से कम नहीं.

सकरकंद

सकरकंद में बीटा कैरोटीन पाया जाता है,  जिसे हमारी बॉडी विटामिन-ए में बदलती है. विटामिन- ए बालों के सीबम प्रोडक्शन को बढ़ता है, जो बालों को हेल्दी रखने में मददगार होता है. ये बालों का झरना कम करने में बहुत हद तक मददगार साबित हो सकता है.

पालक

पालक आयरन, विटमिन-ए, विटमिन-सी और प्रोटीन का स्रोत होता है.  बता दें कि आयरन की कमी हेयर फॉल का बहुत बड़ा कारण है. ऐसे में पालक न सिर्फ इस कमी को दूर करेगा बल्कि इसमें मौजूद नैचुरल सीरम भी बालों के लिए जादू की तरह काम करेगा. इसमें मौजूद ओमेगा-3 एसिड, मैग्नेशियम, पोटैशियम और कैल्शियम स्कैल्प को भी हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

अंडे

अंडा में  प्रोटीन और आयरन पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अंडा बालों को घना बनाकर इसकी साइन बढ़ाता है. कई लोग सीधे अंडा फोड़ के लगाना भी पसंद करते है. ये नुस्खा भी बालों के ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है.

बेरीज

बेरीज में एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो कि आपके बालों के ग्रोथ को बढ़ाने में तेज़ी से मदद करता है. यह फ्री रेडिकल डैमेज से भी आपके बालों को बचाता है, जिस वजह से बालों के झड़ने की समस्या कम हो सकती है.

गाजर

गाजर को सुपर फूड भी कहा जाता है . लंबे और मजबूत बाल चाहिए, तो अपनी डायट में गाजर जरूर शामिल करें. विटमिन-ए रिच ये सब्जी बालों को बढ़ने में मदद करती है. इस विटमिन की कमी हेयर फॉल को बढ़ाती है, ऐसे में गाजर खाना इस समस्या को काबू करने में सहायक साबित होती है. साथ ही ये ड्राइ एंड इची स्कैल्प की प्रॉब्लम को दूर कर हेयर फॉल कंट्रोल करती है.

Also Read: स्लिम फिगर के लिए डेली डाइट में शामिल करें अंकुरित अनाज, पोषण मिलने के साथ बढ़ेगी इम्यूनिटी नीम की पत्तियां

नीम अपनी मेडिसिनल प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है. आप इसकी पत्तियों का मास्क बना कर इस्तमाल कर सकते है. ये हेयर फॉल रोकने में मददगार साबित होगा. इसे बनाने के लिए नीम की पत्तियों को उबालें और फिर उसे पीसकर पेस्ट बना लें. शैंपू करने के बाद पेस्ट को लगाएं. 30 मिनट बाद हेयर वॉश कर लें. इसका इस्तेमाल सप्ताह में दो बार करें.

Also Read: ठंड के मौसम में दिखें फैशनेबल और ग्लैमरस, वार्डरोब में इन चीजों को करें शामिल
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें