17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Galentine Day 2024: जानें क्या है गैलेंटाइन डे, जब ब्वॉयफ्रेंड -हसबैंड को गुडबाय कहकर लड़कियां करती हैं ये काम

गैलेंटाइन डे की शुरुआत मुख्य रूप से अमेरिकी लोकप्रिय शो पार्क्स एंड रिक्रिएशन से हुई है, इस कांसेप्ट को शो में एमी पोहलर के चरित्र लेस्ली नौप ने स्थापित किया था.

Galentine Day 2024: वेलेंटाइन डे के बारे में तो सब जानते हैं लेकिन क्या आपको गैलेंटाइन डे के बारे में पता है ? अगर आप सोशल मीडिया में एक्टिव हैं, तो अपको इस बात का अंदाजा हो गया होगा कि क्या होता है गैलेंटाइन डे. जिस तरह 14 फरवरी को प्यार का दिन माना जाता है, उसी तरह गैलेंटाइन डे यानी 13 फरवरी को फीमेल फ्रेंड सेलिब्रेट करती हैं.

ट्रेंड में आया गैलेंटाइन डे

महिलाएं अपनी जीवन में खास महत्व रखने वाली महिला मित्र की ओर से मिलने वाले समर्थन और देखभाल को प्रदर्शित करने के लिए गैलेंटाइन डे को चुनती है. इन कुछ सालों में गैलेंटाइन डे सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड में आ गया है और महिलाएं भी बेहद खुशी के साथ इस डे को सेलिब्रेट कर रही हैं.

गैलेंटाइन डे का प्रचलन

गैलेंटाइन डे की शुरुआत मुख्य रूप से अमेरिकी लोकप्रिय शो पार्क्स एंड रिक्रिएशन से हुई है, इस कांसेप्ट को शो में एमी पोहलर के चरित्र लेस्ली नौप ने स्थापित किया था. इस शब्द का प्रयोग पहली बार 2010 में किया गया, फिर 2012 और 2014 में प्रसारित एपिसोड में किया गया था, और 2016 तक यह शब्द राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रकाशनों में दिखाई देने लगा. तभी से इसे पूरे विश्व में गैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है.

मजाक के रूप में शुरू किया गया कांसेप्ट

यह एक मजाक के रूप में शुरू किया गया कांसेप्ट है, जो आज एक शक्तिशाली चर्चा का विषय बन गया जिसने इंटरनेट पर धूम मचा दी. इस दिवस ने पूरी दुनिया में महिलाओं को एकजुट कर दिया. इस उत्सव के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वेलेंटाइन विरोधी दिवस नहीं है, यह महिलाओं और मित्रता की सराहना करने वाला दिवस है.

Also Read: Valentine Week 2024 List: रोज डे से लेकर वैलेंटाइन्स डे, यहां देखें किस तरह मनाएं वैलेंटाइन वीक
कैसे मनाएं गैलेंनटाइन डे

इस दिन का मकसद अपनी फीमेल फ्रेंड्स के साथ समय बीता कर उन्हें स्पेशल महसूस कराना होता है. अपने करीबी लोगों के लिए तो हर दिन खास होता पर इस दिन को एक्सट्रा खास बनाने के लिए करें ये काम करना चाहिए.

करें आर्ट डेट

अगर आपकी दोस्त को आर्ट में रुची है, तो उन्हें आर्ट डेट का सुझाव बेहद पसंद आएगा. अपने दोस्त को घर के किसी पास के खुली हरी जगह या फिर घर के पास किसी पार्क पर ले जाएं और साथ बैठ कर पेंट करें. आप पेंटिंग में अच्छे हो ये जरूरी नहीं, आप अपने दोस्तों के साथ मिल कर एंजाॅय करें ये ज्यादा जरूरी है.

कॉमेडी शो

दोस्त सुख-दुख के साथी रहते हैं, हंसी हमेशा सबसे अच्छी दवा होती है. इसलिए कॉमेडी क्लब में जाना गैलेंटाइन डे का एक अच्छा आइडिया हो सकता है.

हैंडमेड गिफ्ट

आमतौर पर सभी को हैंडमेड चीजों का बेहद शौक होता है, अगर आप और आपकी दोस्त उन लोगों में से एक हैं, तो यह काफी अच्छा सुझाव हो सकता है. आप अपनी दोस्तों के लिए हैंडमेड गिफ्ट बना कर उन्हें खुश कर सकते हैं. जैसे कार्ड, वॉल हैंगिग, फोटो फ्रेम, ब्रेसलेट आदि.

Also Read: Vastu Tips : घर में इन पौधों को वास्तु के अनुसार सही दिशा में लगाएं, बरसेगा धन

वर्चुअल डिनर और मूवी डेट

क्या आप भी अपने बेस्ट फ्रेंड के साथ गैलेंटाइन डे मनाना चाहती है पर समस्या ये है कि, आप दोनों अलग शहर में रहते है? वर्चुअल डिनर और मूवी नाइट हो सकता है आपकी मुशकिलों का हल. आप अपनी दोस्तों के साथ मिलकर एक दूसरे का फेवरेट खाना बनाकर अपना पसंदीदा शो या फिल्म देख सकता है.

इनपुट – तान्या डे

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें