36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Dhanteras 2023: धनतेरस पर जरूर खरीदें ये एक चीज, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

इस बार धनतेरस का त्योहार 10 नवंबर को मनाया जाएगा. धनतेरस पर अक्सर लोग सोना, चांदी, बर्तन या अन्य सामान खरीदते हैं. लेकिन क्या आपको पता हैं कि इस दिन ये एक चीज खरीदना से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

Undefined
Dhanteras 2023: धनतेरस पर जरूर खरीदें ये एक चीज, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा 7

इस बार धनतेरस का त्योहार 10 नवंबर को मनाया जाएगा. यह त्योहार मुख्य रूप से धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति के लिए मनाया जाता है. धनतेरस के दिन लोग विभिन्न प्रकार के लक्ष्मी, धन, और कुबेर के प्रति अपनी श्रद्धा और भक्ति को व्यक्त करते हैं. इस दिन लोग धन, सुख, संपत्ति, और स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए विशेष पूजाएं करते हैं और लक्ष्मी-कुबेर का आशीर्वाद प्राप्त करने का आश्वासन लेते हैं.

Undefined
Dhanteras 2023: धनतेरस पर जरूर खरीदें ये एक चीज, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा 8

धनतेरस पर ऐसी कई प्रक्रियाएं और अद्भुत तरीके हैं जिन्हें मान्यता के साथ मनाया जाता है ताकि धन का लाभ हो सके. इसमें से कुछ विशेष चीजें होती हैं, जिन्हें खरीदकर घर में रखने से लाभ मिलता है.

Undefined
Dhanteras 2023: धनतेरस पर जरूर खरीदें ये एक चीज, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा 9

धनतेरस पर अक्सर लोग सोना, चांदी, बर्तन या अन्य सामान खरीदते हैं. लेकिन क्या आपको पताहैं कि इस दिन झाड़ू खरीदना शुभ माना गया है. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना एक प्राचीन और परंपरागत अमल है जो कई लोग करते हैं. इसके पीछे कई मान्यताएं और धार्मिक विश्वास हैं, जिनके अनुसार यह कार्य शुभ होता है.

Undefined
Dhanteras 2023: धनतेरस पर जरूर खरीदें ये एक चीज, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा 10

धनतेरस विशेष रूप से भगवान धन्वंतरि के आगमन का त्योहार है. इस दिन झाड़ू इसलिए खरीदना चाहिए क्योंकि झाड़ू सफाई और शुद्धता का प्रतीक होती है, जिसका भगवान धन्वंतरि की आगमन के साथ संबंध होता है.

Undefined
Dhanteras 2023: धनतेरस पर जरूर खरीदें ये एक चीज, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा 11

झाड़ू को शुद्धता का प्रतीक माना जाता है, और इसका उपयोग घर की सफाई और सुख-शांति के लिए किया जाता है. इसलिए धनतेरस पर झाड़ू खरीदने से घर की शुद्धता बनी रहती है.

Undefined
Dhanteras 2023: धनतेरस पर जरूर खरीदें ये एक चीज, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा 12

कहा जाता है कि धनतेरस के दिन लक्ष्मी-कुबेर के साथ झाडू की भी पूजा की जाती है. ऐसा करने से घर में सुख-शांति आती है और धन वृद्धि के योग बने रहते हैं.

Also Read: Dhanteras 2023: इस साल धनतेरस कब है? जानें सही डेट और मुहूर्त

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें