36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Cream Vs Serum: कौन सा ऑप्शन ज्यादा बेहतर? यहां जानें

Cream Vs Serum: अक्सर हमारे दिमाग में यह सवाल आता ही है कि क्रीम या फिर सीरम में से कौन का ऑप्शन हमारे लिए बेहतर होता है. अगर आपके दिमाग में भी इस तरह का कोई सवाल आता है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है.

Cream Vs Serum: हमारे लिए अपनी स्किन का ध्यान रखना भी उतना ही जरुरी है जितना शरीर के बाकी अंगों का. अगर हमारे स्किन की क्वालटी अच्छी नहीं होगी तो हम कहीं भी खुद को कॉन्फिडेंट तरीके से पेश नहीं कर पाएंगे। स्किन क्वालिटी इसलिए भी बेहतर होनी चाहिए क्योंकि यहीं दूसरों के सामने हमें अट्रैक्टिव बनाती है. ऐसे में बात जब आती है स्किन केयर रूटीन की तो यहां हमें कई तरह के प्रोडक्ट्स देखने को मिल जाते हैं. प्रोडक्ट्स की इतनी बड़ी लिस्ट होने की वजह से कई बार हमें अपने लिए एक सही प्रोडक्ट चुनने में काफी परेशानी भी होती है. प्रोडक्ट्स का चुनाव करते समय आपको किसी तरह की समस्या न हो इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि क्रीम और सीरम के बीच कौन सा ऑप्शन आपके लिए बेहतर है और इन दोनों में से आपको बेहतर स्किन क्वालिटी के लिए किसे चुनना चाहिए. तो चलिए इनके बारे में डीटेल से जानते हैं.

सीरम और क्रीम में क्या है अंतर

बात करें सीरम की तो यह हमारे चेहरे पर फ्रेशनेस की एक झलक लेकर आता है. यह काफी लाइट वेट होता है और पानी की मदद से ही आसानी से इसे धोया जा सकता है. सीरम में इस्तेमाल किये गए इंग्रीडिएंट्स की जो कंसंट्रेशन होती है वह भी काफी हाई होती है. वहीं, बात करें क्रीम की तो कंसिस्टेंसी के मामले में यह काफी थिक होता है और इसका बेस भी थोड़ा ऑयली होता है. क्रीम में प्रोटेक्शन के टच के साथ बैलेंस्ड हाइड्रेशन भी होता है और ये स्किन को फायदा पहुंचाने में स्लो होते हैं, स्किन में अब्सॉर्ब होने में भी यह काफी समय लेते हैं.

Soaked Kishmish Benefits: रोज सुबह खाएं भिगोए हुए किशमिश, फायदे इतने कि गिनते रह जाएंगे आप: Cream Vs Serum: कौन सा ऑप्शन ज्यादा बेहतर? यहां जानें

इन प्रॉब्लम्स को करता है टारगेट

बात करें सीरम की तो इनका इस्तेमाल स्किन पर दिखाई देने वाली कुछ चुनिंदा प्रॉब्लम्स जैसे कि फाइन लाइन्स, रिंकल्स, ड्रायनेस, एक्ने और हाइपरपिगमेंटेशन को ठीक करने के लिए किया जाता है. वहीं, बात करें क्रीम की तो इन्हें स्किन को मॉइस्चराइज और हायड्रेट करने के लिए किया जाता है. क्रीम उन लोगों के लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है जिनकी स्किन ड्राई होती है. वहीं, अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसे में क्रीम का इस्तेमाल एक्ने की समस्या को और भी बढ़ा सकता है. सीरम में ऐसी प्रॉब्लम नहीं होती है. यह आपके स्किन को ओवरऑल तरीके से सही रखने में मदद करता है.

सीरम का कब करें इस्तेमाल?

अगर आप अपनी त्वचा को हाइड्रेट करना, ब्राइट बनाना या उससे जुड़ी प्रॉब्लम्स से निपटना चाहते हैं, तो आपको सीरम का ऑप्शन चुनना चाहिए क्योंकि ये मैजिकल पोशण एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और पेप्टाइड्स के हायर कंसंट्रेशन से बनी होती है. यह फाइन लाइन्स, ब्लैक स्पॉट्स और अनइवेन स्किन टोन से भी निपटते में मददगार हैं. लाइट वेट फार्मूला होने की वजह से स्किन में यह काफी आसानी से अब्सॉर्ब हो जाता है और केवल यहीं नहीं स्किन से जुड़ी हर प्रॉब्लम से फाइट करने में यह हमारी मदद करता है.

क्रीम का कब करें इस्तेमाल?

क्रीम के बारे में तो हम सभी बचपन से ही जानते हैं. इनका इस्तेमाल मुख्य तौर पर मॉइस्चर को लॉक करने के लिए किया जाता है. मॉइस्चर को लॉक करने के साथ ही क्रीम आपकी स्किन को हायड्रेट भी करता है. अगर आपकी स्किन ड्राय है तो ऐसे में आप क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Relationship Tips: कहीं आप भी कवर्ट अब्यूज के शिकार तो नहीं? यहां जानें इसके लक्षण: Cream Vs Serum: कौन सा ऑप्शन ज्यादा बेहतर? यहां जानें

क्या हमें दोनों की जरूरत है

सीधे शब्दों में कहें तो आपको अपने स्किन केयर रूटीन में इन दोनों ही प्रोडक्ट्स को शामिल करना चाहिए अगर आप अपने स्किन टोन में सुधार करना चाहते हैं तो. इन दोनों का इस्तेमाल करने पर आपको ज्यादा बेहतर और इफेक्टिव रिजल्ट मिलेगा. सीरम का इस्तेमाल करने के बाद आपको अपने चेहरे पर हल्का सा क्रीम भी लगा लेना चाहिए. इस तरह से आप एक खूबसूरत स्किन पा सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें