1. home Home
  2. life and style
  3. christmas tree vastu tips bring happiness and prosperity ideas placing christmas tree at home sry

Cristmas Tree Vastu Tips: क्रिसमस ट्री रखने से होते हैं ये फायदे, दूर होता है वास्तु दोष, आप भी जानें

दुनिया भर में 25 दिसंबर का दिन क्रिसमस डे के नाम पर सेलिब्रेट किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन जीजस क्राइस्ट का जन्म हुआ था. इस दिन अपने घर क्रिसमस ट्री लाकर उसे जरूर सजाता है. आइए जानते हैं क्रिसमस ट्री घर पर लगाने से होने वाले फायदों के बारे में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Christmas Tree Vastu Tips
Christmas Tree Vastu Tips
Prabhat Khabar Graphics

दुनिया भर में 25 दिसंबर का दिन क्रिसमस डे के नाम पर सेलिब्रेट किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन जीजस क्राइस्ट का जन्म हुआ था. क्रिसमस मनाने वाला हर व्यक्ति इस दिन अपने घर क्रिसमस ट्री लाकर उसे जरूर सजाता है.

ऐसा माना जाता है कि इस खास दिन क्रिसमस ट्री को डेकोरेट करने से बुरा भाग्य बदलकर अच्छे में बदल जाता है.इस ट्री में घंटियां, गुब्बारे आदि से इसे सजाया जाता है. क्रिसमस ट्री को काफी खास माना जाता है. आइए जानते हैं क्रिसमस ट्री घर पर लगाने से होने वाले फायदों के बारे में

बढ़ता है प्रेम


कई लोग क्रिसमस ट्री को हमेशा अपने घर पर लगाकर रखते हैं. माना जाता है कि इससे घरवालों के बीच प्रेम बढ़ता है. और वह एक दूसरे का सम्मान भी करते हैं.

दूर होती है नकारात्मक उर्जा

अगर आप वास्तु को मानती हैं तो आपको बता दें क्रिसमस घर में रखने से आपके घर की सारी नकारात्मक उर्जा नष्ट हो जाती हैं और घर में सकारात्मक उर्जा का प्रवेश होने लगता है.

बढ़ती है बरकत

माना जाता है कि क्रिसमस ट्री को मोमबत्ती से सजाने पर घर में बच्चों की उम्र लंबी होती है. और मोमबत्ती की रोशनी से घर पर बरकत बनी रहती है.

ये है सही दिशा

आपको क्रिसमस ट्री हमेशा ही घर के नॉर्थ में रखना चाहिए. अगर आपके घर में नॉर्थ डायरेक्शन में क्रिसमस ट्री रखने की जगह नहीं है तो आपको नॉर्थ-ईस्ट डायरेक्शन में क्रिसमस ट्री रखना चाहिए. अगर यहां भी जगह नहीं है तेा आपको नॉर्थ वेस्ट या फिर साउथ ईस्ट में क्रिसमस ट्री रखना चाहिए.

मेन गेट पर ना रखें क्रिसमस ट्री

कभी भी मेन गेट के आगे आपको क्रिसमस ट्री नहीं रखना चाहिए क्यों कि यह होता तो एक पेड़ ही है और वास्तु के हिसाब से मेन गेट के आगे अगर आप कोई पेड़ या पौधा रखती हैं तो यह सकारात्म उर्जा को घर में प्रवेश करने से रोकता है। आपको इससे सफलता भी नहीं मिलती.

कब से हुआ था मोमबत्तियां लगाने का चलन


क्रिसमस ट्री पर मोमबत्तियां लगाने का चलन 17वीं शताब्दी से शुरू हुआ. प्राचीन काल में क्रिसमस ट्री को जीवन की निरंतरता का प्रतीक माना जाता था। मान्यता थी कि इसे सजाने से घर में बच्चों की आयु लंबी होती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें