1. home Hindi News
  2. life and style
  3. cheap flight travels easy way to book flight tickets at cheap rates know tvi

Cheap Flight Travels: सस्ते दर पर फ्लाइट टिकट बुक करने का ये है आसान तरीका, जानें

आप सस्ती हवाई यात्रा का लाभ उठा सकते हैं, बशर्ते आप टिकट बुक करने की कला में निपुण हों. जानें क्या है तरीका.

By Anita Tanvi
Updated Date
Cheap Flight Travels
Cheap Flight Travels
Prabhat Khabar Graphics

Cheap Flight Travels: फ्लाइट ट्रैवल सुविधाजनक है लेकिन साथ ही महंगी भी है. आप सस्ती हवाई यात्रा का लाभ उठा सकते हैं, बशर्ते आप टिकट बुक करने की कला में निपुण हों क्योंकि एयरलाइंस अक्सर रोमांचक ऑफर देती हैं, लेकिन आपको इसके बारे में पता होना चाहिए कि कहां, कैसे और कब टिकट बुक करनी है. पॉकेट-फ्रेंडली कीमत पर टिकट बुक करने के लिए कुछ तरकीबों से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए. आगे पढ़ें सस्ती दर पर फ्लाइट टिकट बुक करने के तरीकों के बारे में...

यात्रा से 2 से 3 महीने पहले फ्लाइट टिकट बुक करें

फ्लाइट की टिकटें आमतौर पर तब महंगी हो जाती हैं जब प्रस्थान (departure) की तारीख नजदीक हो. इसलिए एक बार जब आपकी योजना तैयार हो जाए तो जल्दी से सर्च करना शुरू करें और टिकट बुक करें. सर्च करने के दारान यह ऑब्जर्ब दरें कि टिकट की कीमतें कब और कैसे ऊपर और नीचे जाती हैं. अपनी यात्रा से 2 से 3 महीने पहले अपने टिकट बुक करना आदर्श तरीका है.

डेट्स के साथ फ्लेक्सिबल रहें

हवाई यात्रा की योजना बनाना आपके लिए कुछ तारीखों के साथ फ्लेक्सिबल होने को देखते हुए बहुत आसान और सस्ता हो सकता है. फ्लाइट टिकटों की दरें काफी हद तक इस बात पर निर्भर करती हैं कि आप किस महीने में यात्रा कर रहे हैं या अपका सप्ताह का दिन कौन-सा है. यदि आसपास कोई छुट्टियां या त्यौहार हैं, तो कीमतें सामान्य रूप से अधिक होंगी. इसी तरह, सप्ताह के मध्य में, सप्ताहांत की तुलना में दरें हमेशा सस्ती होती हैं. यदि आप तिथियों के साथ फ्लेक्सिबल हैं, तो आप सस्ते में टिकट बुक कर पाएंगे.

विभिन्न सर्च इंजनों की तुलना करें

फ्लाइट सर्चिंग वेबसाइट का उपयोग करना जरूरी है, लेकिन विभिन्न सर्चिंग वेबसाइट की तुलना किए बिना आगे न बढ़ें. कुछ सर्च इंजनों में आमतौर पर दूसरों की तुलना में कीमत अधिक होती हैं, यह एयरलाइन से उनकी कटौती पर निर्भर करता है. सुविधाजनक कीमत पर फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए कम से कम दो या तीन प्रमुख सर्च इंजनों की तुलना करें जैसे कि Google Flights और Skyscanner व अन्य.

गुप्त तरीके से सर्च इंजन पर जाएं

अन्य वेबसाइटों की तरह, बुकिंग साइटें भी आपके ब्राउज़र से पिछले सर्च हिस्ट्री और कुकीज को स्टोर करती हैं. यदि आप किसी विशेष मार्ग को बार-बार खोजते हैं, तो संभावना है कि आपको कीमतें हाई दिखाई देंगी. इससे कैसे बचने के लिए गुप्त (incognito) तरीके से जाएं.

कनेक्टिंग फ्लाइट या अलग-अलग रूट का उपयोग करें

सीधे जाने के बजाय वैकल्पिक मार्ग का प्रयोग करें. कनेक्टिंग उड़ानें या थोड़ा लंबा मार्ग सीधे उड़ान भरने से सस्ता होता है. यह महत्वपूर्ण है कि आप न केवल तिथियों के साथ बल्कि समय के साथ भी फ्लेक्सिबल हों.

अपने स्पैम फोल्डर पर एक नजर डालें

कई बार, ट्रैवल एग्रीगेटर आपके रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस पर प्रमोशनल कोड या घटी हुई कीमतों वाले फ्लाइट टिकटों के साथ शानदार डील भेजते हैं. लेकिन ये मेल सीधे स्पैम फोल्डर में चले जाते हैं, इसलिए फोल्डर को समय-समय पर चेक करते रहें क्योंकि यह आपके कुछ रुपये बचा सकता हैं.

स्टूडेंट्स के लिए रहती है छूट

वैध पहचान प्रमाण (valid identification proof ) वाले छात्र विभिन्न एयरलाइनों पर अपनी हवाई यात्रा के लिए छूट का लाभ उठाने के पात्र होते हैं. कुछ एयरलाइनें हैं जो छात्रों को अपने चेक-इन बैगेज में कुछ अतिरिक्त किलो ले जाने की अनुमति देती हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें