1. home Hindi News
  2. life and style
  3. chanakya niti follow these rules of chanakya in life for success tvi

Chanakya Niti : सफलता के लिए जीवन में अपनाएं चाणक्य के ये नियम

सफलता पाना हो या जीवन में आगे बढ़ना हो चाणक्य नीति हमेशा काम आती है. अबतक इस नीति को नहीं अपनाया तो अब नए साल में फॉलो करें. सफलता तो मिलेगी ही साथ ही हर परिस्थिति में मनोबल भी बना रहेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
chanakya Niti
chanakya Niti
prabhat khabar graphics

Chanakya Niti : अक्सर ऐसा होता है कि लोग परेशानियां देख घबरा जाते हैं. बिना कोशिश किए ही हार मान लेते हैं. ऐसे लोगों के लिए चाणक्य नीति अचूक उपाय है. चाणक्य के अनुसार हार मानने वाला व्यक्ति कभी सफल नहीं हो सकता. मनुष्य को हर कठिन परिस्थिति से निकलने के लिए लगातार कोशिश करनी चाहिए.

सफलता पाने के लिए अचूक हैं चाणक्य के ये तरीके

समय का प्रबंधन: कोई भी व्यक्ति जो समय की अहमियत समझता है, वही जिंदगी में सफल हो सकता है. जिन्हें समय की कद्र नहीं जो समय को बर्बाद करते हैं वे चाहे कितना भी अच्छा भाग्य लेकर पैदा हों तब भी सफल नहीं हो पाते.

बार-बार एक ही गलतियां न दोहराएं : यदि आप अपनी गलतियों से कुछ सीखते नहीं और बार-बार वही गलतियां दोहराते हैं तो ठोकर भी बार-बार ही लगेगी. सफलता के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी की गई गलतियों से सबक लें और उसे दोहराने से बचें.

अहंकार और गुस्सा : चाहे आप कितने भी सफल हों यदि आपके स्वभाव में गुस्सा है और आप अहंकारी हैं तो लोग आपको पसंद नहीं करेंगे. इतना ही नहीं यह स्वभाव आपकी सफलता में सबसे बड़ी बाधा बनेगी.

मीठी बोली, स्वभाव में विनम्रता : आप चाहें जितने भी प्रतिभाशाली हो यदि आपकी बोली मीठी नहीं और स्वभाव में विनम्रता नहीं है तो लोग आपको पसंद नहीं करेंगे. ऐसे लोग अक्सर सफल होने की प्रतिभा होने के बाद भी असफल हो जाते हैं.

क्या है नीति शास्त्र

कौटिल्य के नाम से प्रसिद्ध आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र की रचना की थी. इसमें लिखी बातें आज भी समाज का मार्गदर्शन करती हैं. चाण्क्य अत्यंत बुद्धिमान, महान अर्थशास्त्री और राजनीतिज्ञ थे उन्होंने अपनी नीतियों के बल पर ही नंद वंश का नाश कर एक साधारण से बालक चंद्रगुप्त मौर्य को मगध का सम्राट बनाया था.

ऐसा माना जाता है कि चाणक्य की नीतियों का पालन करने वाला व्यक्ति जीवन में बड़ी सफलता प्राप्त करता है. तो यदि आपने अब तक चाणक्य की नीतियों को अपने जीवन का हिस्सा नहीं बनाया है तो इस नए साल में ये काम जरूर करें.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें