26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Covid New Variant: देश में बढ़ रहे कोविड के नये वेरिएंट KP.2 के मामले, ऐसे में अपनी इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए करें ये काम

देश में कोरोना के नये वेरिएंट KP.2 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. महाराष्ट्र में अब तक 91 केस सामने आये हैं. इसको देखते हुए वैज्ञानिकों और एवं सरकार ने एक गाइडलाइन जारी की है, जिसकी मदद से आप इम्युनिटी बूस्ट कर सकते हैं.

देश में कोरोना एक बार अपना पांव पसार रहा है. महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के सब-वेरिएंट FLiRT यानी KP.2 के फिलहाल 91 केस सामने आये हैं, जिनमें से 51 मामले अकेले पुणे शहर में हैं. अमेरिका से निकला यह सब वेरिएंट भारत समेत कई देशों में अपना पैर फैला चुका है और इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस चुनौतीपूर्ण समय से निपटने में आपकी मदद करने के लिए वैज्ञानिकों और एवं सरकार ने एक गाइडलाइन जारी की है, जिसकी मदद से आप अपनी इम्युनिटी बूस्ट कर सकते हैं. जानिए कैसे अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इन आदतों को अपनाकर आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ इस वायरस को मात दे सकते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें

मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स बहुत जरूरी है. विटामिन सी, डी, जिंक और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ इंफेक्शन से लड़ने में आपके शरीर को मजबूत बनाते हैं. इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि आपकी डायट पोषक तत्वों भरपूर हो. इसके लिए अपनी डायट में प्रचुर मात्रा में फल, सब्जियां, नट्स और सीड शामिल करें. न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन डी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और श्वसन संक्रमण के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

गर्म पानी का सेवन करें

Drinking Water
Covid new variant: देश में बढ़ रहे कोविड के नये वेरिएंट kp. 2 के मामले, ऐसे में अपनी इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए करें ये काम 3

पूरे दिन गर्म पानी पीना न केवल आरामदायक है, बल्कि आपकी इम्यून सिस्टम के लिए भी फायदेमंद है. गर्म पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, आपको हाइड्रेटेड रखता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्यों में सहायता करता है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ हाइपरथर्मिया में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. साथ ही एंटीबॉडी रेस्पॉन्स को बढ़ाने और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

रोजाना योग और मेडिटेशन करें

अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक योग और मेडिटेशन जरूर करें. योग और मेडिटेशन तनाव के स्तर को कम करने, सूजन को कम करने और पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. जर्नल ऑफ बिहेवियरल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित योग और मेडिटेशन के अभ्यास से इम्यून बढ़ाने वाले हार्मोन में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है और सूजन के मार्करों में कमी आ सकती है.

खाने में मसालों का भरपूर इस्तेमाल करें

खाने में हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन जैसे मसालों का इस्तेमाल करने से न केवल स्वाद बढ़ता है, बल्कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है. ये मसाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और इनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो संक्रमण के खिलाफ आपके शरीर की सुरक्षा को मजबूत करने में मदद करते हैं. जर्नल ऑफ इम्यूनोलॉजी रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, लहसुन में पाये जाने वाले तत्व एंटीबॉडी रेस्पॉन्स को बढ़ाने और सांस से जुड़े इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं.

नियमित हर्बल चाय (काढ़ा) पिएं

हर्बल चाय पीना, जिसे काढ़ा भी कहा जाता है, प्राकृतिक रूप से आपकी इम्युनिटी को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है. काढ़ा अदरक, तुलसी, दालचीनी और काली मिर्च जैसी जड़ी-बूटियों और मसालों को पानी में उबालकर बनाया जाता है. यह शक्तिशाली मिश्रण एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी से भरपूर है, जो आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है. जर्नल ऑफ एथनोफार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, हर्बल चाय का उपयोग श्वसन संक्रमण सहित विभिन्न बीमारियों की रोकथाम और इलाज के लिए सदियों से किया जाता रहा है.

Herbal Tea
Herbal tea

हल्दी-दूध का सेवन करें

गोल्डन मिल्क, दूध और हल्दी से बना एक पारंपरिक भारतीय पेय है. इसे इम्युनिटी बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है. हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है, जिसमें पावरफुल एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. नियमित रूप से गोल्डन मिल्क पीने से सूजन कम करने, पाचन में सुधार और आपकी इम्यून सिस्टमको मजबूत करने में मदद मिल सकती है. जर्नल ऑफ क्लिनिकल इम्यूनोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि करक्यूमिन एंटीबॉडी रेस्पॉन्स को बढ़ा सकता है और संक्रमण से रक्षा कर सकता है.

हर दिन ​पर्याप्त नींद लें

अपने इम्यून सिस्टम की मजबूती के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना जरूरी है. नींद की कमी आपकी इम्युनिटी को कमजोर कर सकती है. इससे इंफेक्शन का खतरा अधिक हो जाता है. अपने शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए हर दिन करीब 7-8 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद जरूर लें. जर्नल ऑफ एक्सपेरिमेंटल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नींद इम्यून फंक्शन को नियमित करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

Also Read:Health Benefits of Walking: जानिए रोजाना 10,000 से अधिक कदम चलना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें