27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विश्व अस्थमा दिवस: अस्थमा के पेशेंट को नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें, डायटीशियन से जानिए

विश्व अस्थमा दिवस इस बार 7 मई दिन मंगलवार को मनाया जा रहा है. चलिए डायटीशियन मोनिका जी से जानते हैं अस्थमा के मरीजों को क्या नहीं खाना चाहिए?

विश्व अस्थमा दिवस आज मनाया जा रहा है. हर साल मई महीने के पहले मंगलवार को विश्व अस्थमा दिवस मनाया जाता है. इसबार 7 मई को अस्थमा दिवस सेलिब्रेट किया जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी की WHO की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2019 में दुनियाभर में करीब 4.5 लाख लोगों की अस्थमा यानी की दमा से मौत हुई है. इस दिन का मकसद लोगों को सांस से जुड़ी बीमारी को लेकर जागरूक करना है. आज हम डायटीशियन मोनिका जी से जानेंगे कि अस्थमा के मरीजों को कौन सी चीजें नहीं खाना चाहिए?

नोट- अस्थमा हर व्यक्ति में अलग-अलग तरीके से होता है. इसमें कुछ लोगों को सिर्फ दही खाने से समस्या हो सकती है, कुछ को केला, मूंगफली, चावल, कॉफी, शराब से दिक्कत हो सकती है. अगर आपको इनमें से कोई भी चीज से प्रॉब्लम है तो खाना छोड़ देना चाहिए?

अस्थमा के मरीज न खाएं दही

डायटीशियन मोनिका जी का कहना है कि अस्थमा के मरीजों को अपने डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए. क्योंकि यह आपके बीमारी को कंट्रोल में रखता है. अगर किसी को अस्थमा है तो उसे दही का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है जो अस्थमा के मरीजों के लिए किसी जहर से कम नहीं होती है. यह बीमारी को बढ़ा सकता है. इसलिए जिन अस्थमा के मरीजों को दही सूट नहीं करता है उन्हें इसे खाने से परहेज करना चाहिए.

अस्थमा के मरीज केला खाने से बचें

कई बार देखा जाता है कि अस्थमा के मरीज केला का सेवन करते हैं, जो कि उनके हेल्थ के लिए काफी हानिकार साबित हो सकता है. अगर किसी को अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी है तो तब तक केला खाने से बचे जब तक आप पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते हैं.

Also Read: World Asthma Day पर जानें इस बीमारी से जुड़े इन 4 मिथकों के बारे में, इन्हें सच मानने की गलती हरगिज मत करना

मूंगफली खाने से बचें

अक्सर देखा जाता है कि जो लोग अस्थमा से जूझ रहे होते हैं वे लोग अपने खान-पान पर खास ध्यान नहीं देता है, जिसके कारण यह बीमारी कभी ठीक ही नहीं होती है. सांस से जुड़ी अस्थमा आज के समय में एक गंभीर बीमारी बन चुकी है. ऐसे में दमा के मरीजों को मूंगफली का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि इससे कई बार एलर्जी होने की भी संभावना बनी रहती है.

अस्थमा के मरीज चावल न खाएं

अस्थमा के मरीजों को चावल खाने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि यह बलग को जमा सकती है जिससे अस्थमा की समस्या और भी तेजी से बढ़ सकती है. ऐसे में कोशिश करें के जब तक आप सही से ठीक नहीं हो जाते हैं तब तक चावल खाने से बचें.

Also Read: डॉक्टर से जानिए Vitamin A की कमी से कौन-कौन से रोग हो सकते हैं? इसकी पूर्ति के लिए क्या खाएं

अस्थमा के मरीज न पिएं कॉफी

अस्थमा में कई बार देखने को मिलता है को कुछ मरीजों की इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाती है. क्योंकि इसी पीने से कैफीन एसिड रिफलेक्स बढ जाती है जो दमा के मरीजों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

अस्थमा के मरीज न पिएं शराब

शराब में सल्फाइट मौजूद होता है जो अस्थमा के मरीजों के लिए जहर से कम नहीं होता है. इसे पीने से दमा बढ़ सकता है. इसलिए कोशिश करें कि शराब पीना बंद कर दें. फिलहाल आपको बताते चलें कि अस्थमा के मरीजों को सोया, दूध, अंडा, अचार आदि खाने से बचना चाहिए.

Also Read: गर्मियों में रोज खाएं शहतूत, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें