1. home Hindi News
  2. health
  3. winter diet according to wellness expert shahnaz suhan know how your winter diet and exercise routine should be tvi

Winter Diet : वेलनेस एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने बताए कैसा हो आपका विंटर डाइट और एक्सरसाइज रूटीन

विंटर सीजन में अपने अंदर की खूबसूरती के साथ बहारी खूबसूरती को मेंटन रखना अबतक यदि आपको कठिन लगता रहा है तो वेलनेस एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के बताए इन आसान विंटर डाइट और एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करें.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Shahnaz Husain
Shahnaz Husain
Instagram

आप जैसा बाहर से दिखते हैं वह बहुत हद तक आपके इंटर्नल हेल्थ की कहानी बयां कर देता है. जब हमारी बॉडी और स्कीन हेल्दी होते हैं तो यह सबकुछ हमारे स्कीन, हेयर और बॉडी पर साफ रिफलेक्ट करता है. क्लीयर गलोइंग स्कीन, थीक और साइनी हेयर यह एक हेल्दी बॉडी की ओर ईशारा करते हैं.

दूसरी ओर, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, आहार की कमी और मानसिक तनाव से डार्क सर्कल, मुंहासे, रूसी, बालों का झड़ना, सेल्युलाईट जैसी समस्याएं होती हैं. ब्यूटी एंड वेलनेस एक्सपर्ट शहनाज हुसैन ने बताया कि स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए प्रकृति के पास बेहतरीन उपाय हैं. बस जरूरत है इसके इस्तेमाल की.

सर्दियों के मौसम के लिए डाइट प्लान

विशेषज्ञ ने शेयर किया कि प्रकृति मां हर मौसम में अलग-अलग फल और सब्जियां देती है और स्वस्थ शरीर और दिमाग के लिए इनका सेवन करना चाहिए.

विटामिन सी

पूरे सर्दियों के मौसम में विटामिन सी का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है और शरीर को सर्दी और खांसी से बचाता है. सर्दियों के मौसम में संतरा और मीठा मौसंबी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है और ये विटामिन सी से भरपूर होते हैं.

साग

पालक, मेथी, सरसों का साग जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां न केवल विटामिन सी से भरपूर होती हैं बल्कि अन्य मिनरल्स भी होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. इनका सेवन प्रतिदिन करना चाहिए.

आंवला

आंवला सर्दी के मौसम में आसानी से मिल जाता है. यह विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है. रोजाना आंवले का रस, पानी में मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है.

विटामिन ए

सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर को भी विटामिन ए की जरूरत होती है. विटामिन ए से भरपूर सब्जियां और फल भरपूर मात्रा में होते हैं जैसे पपीता, गाजर और कद्दू.

च्यवनप्राश

इस आयुर्वेदिक मिश्रण में लगभग 45 हर्बल अर्क हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं. सर्दी के मौसम में इसका सेवन करना चाहिए.

फल, सब्जियों के रस और सूप

मौसमी फलों और सब्जियों जैसे गाजर, संतरा, मौसमी, पालक का उपयोग करके तैयार किए गए ताजे रस का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे एक साथ शरीर को अनेकों पोषक तत्व मिल जाते हैं.

मौसमी फलों और सब्जियों जैसे गाजर, संतरा, मौसमी, पालक का उपयोग करके तैयार किए गए ताजे रस का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे एक साथ शरीर को अनेकों पोषक तत्व मिल जाते हैं.

हर्बल चाय, सूप

इसके अलावा, चाय या कॉफी जैसे कैफीन युक्त पेय पीने के बजाय, हर्बल चाय और सूप का प्रयास करना चाहिए. आलू, गाजर, शलजम, मटर जैसी स्वस्थ सब्जियों का उपयोग करके तैयार सूप आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं. पालक या पालक का सूप भी सर्दियों में सेवन करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सर्दियों के मौसम में ताजे मशरूम भी मिलते हैं और वे भी अच्छे सूप बनाते हैं. मशरूम का सूप बनाते समय, आप उसमें मलाईदार स्वाद के लिए थोड़ा दूध मिला सकते हैं.

मेंटल हेल्थ के लिए योग

एक अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए, विशेषज्ञ ने योग जैसे प्राचीन रूटीन को अपनाने का सुझाव दिया है. यह शरीर और मन में सामंजस्य लाने में मदद करता है. योग न केवल आपके शरीर को तनाव मुक्त रखता है बल्कि सर्दी के मौसम में कुछ विशेष आसन करने से आपको गर्म रखने में भी मदद मिल सकती है. हालांकि योग हमेशा किसी योग प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में ही करना चाहिए.

शारीरिक स्वास्थ्य के लिए एरोबिक एक्सरसाइज

सर्दियों के मौसम में शायद ही किसी को पसीना आता हो. सर्दियों का मौसम व्यायाम करने का एक अच्छा समय है क्योंकि यह शरीर को बहुत अधिक ऊर्जा देता है. जॉगिंग, स्किपिंग, साइकिलिंग जैसे एरोबिक व्यायाम करने से शरीर के वजन पर नियंत्रण रखने में मदद मिल सकती है. हालांकि, अगर आपको उम्र से संबंधित समस्याएं या कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है, तो किसी भी एरोबिक व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें