1. home Home
  2. health
  3. weight loss drink make healthy detox drink of beetroot magical fat reduction recipes health benefits of beatroot sry

Diwali के पहले वेट लॉस करना है तो पिएं ये जूस, तेजी से कम होगा वजन

चुकंदर का जूस वाकई आपके वजन कम करने में मदद कर सकता है। चुकंदर विटामिन-सी, डायटरी फाइबर, नाइट्रेट्स, बीटानिन और फोलेट से भरपूर होते हैं.ये पोषक तत्व आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं, ब्लड प्रेशर कम करते हैं, प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं और कई अन्य लाभ प्रदान कर सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Beetroot For Weight Loss
Beetroot For Weight Loss
instagram

Beetroot For Weight Loss: मोटापा या फिर अपने आपको फिट रखने की चाहत सभी में होती है. कुछ ऐसे होते हैं जो फिटनेस को सबसे ऊपर रखते हैं और रोज़ाना वर्कआउट करते हैं. वहीं, कुछ ऐसे होते हैं जो अपने खान-पान में बदलाव कर वज़न को कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं. वजन कम करने के लिए इस बार हम आपको ऐसा नुस्खा बताने वाले हैं, जो वजन भी कम करेगा और आपके शरीर को सारे जरूरी पोषक तत्व भी देगा. वजन घटाने के लिए आप चुकंदर का जूस पीना शुरू कर दीजिए.

कैसे बनाएं चुकंदर का जूस

इस जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें कई सब्जियां मिक्स कर सकते हैं. बीटरूट जूस में अक्सर गाजर, आंवला और नींबू आदि को मिलाकर पिया जाता है.

गाजर और चुकंदर का जूस

गाजर, चुकंदर और पुदीने की पत्तियों को मिक्सर में डाल दें. अब इसमें पानी, नींबू का जूस, हिमालयी नमक और पुदीने की पत्तियां डालकर जूस तैयार कर लें.

वजन कम करने में ऐसे मदद करता का चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस स्वस्थ पोषक तत्वों और कम मात्रा में कैलोरी (35) से भरा होता है. यह पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है. वजन कम करने की कोशिश कर रहे किसी भी व्यक्ति के लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसके साथ ही यह स्टैमिना बढ़ाने में भी मदद करता है, जिसकी वजह से आप अच्छी तरह एक्सरसाइज कर पाते हैं और कैलोरी बर्न कर पाते हैं.

खाली पेट बीटरूट डिटॉक्स वॉटर पीने के फायदे (Health benefits of beetroot detox water)

  • बीटरूट डिटॉक्स वॉटर मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन नियंत्रण में रहता है. इस ड्रिंक में डाइटरी फाइबर और प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है जो बॉडी मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर वेट लॉस की प्रक्रिया को तेज करता है.

  • ऐप्पल साइडर विनेगर फैट लॉस में मदद करता है जिससे बेली फैट कम होता है और ओवरऑल वेट लॉस में भी मदद होती है.

  • पुदीने की पत्तियों से बॉडी क्लिंज में मदद होती है.

  • बीटरूट का जूस पीने से कमजोरी दूर होती है. इसीलिए, वेट लॉस करने के साथ-साथ यह आपको स्वस्थ और मज़बूत भी बनाता है.

  • इस ड्रिंक के सेवन से ब्लड प्रेशर लेवल नियंत्रण में रहते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें