1. home Hindi News
  2. health
  3. to develop covid 19 vaccine doctors and scientists are searching for the vaccine as soon as possible to deal with this epidemic

क्या संभव है Covid-19 का इलाज ?

By Shaurya Punj
Updated Date
To develop Covid-19 vaccine, doctors and scientists are searching for the vaccine as soon as possible to deal with this epidemic
To develop Covid-19 vaccine, doctors and scientists are searching for the vaccine as soon as possible to deal with this epidemic
Prabhat Khabar

कोरोना वायरस एक जूनोटिक वायरस है जो जानवरों से मनुष्य में फैलता है. कोरोना वायरस से उत्पन्न बींमारी Covid-19 आमतौर पर मनुष्यों में आम तौर पर पक्षियों अलावा अन्य जीवों के द्वारा फैल रहा है. डॉक्टर उन्हें सामान्य सर्दी, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, SARS से जोड़ते हैं, पर कोरोना वायरस आंत को भी प्रभावित कर सकते हैं.

वैज्ञानिकों ने पिछले 70 वर्षों में पाया है कि कोरोन वायरस चूहों, चूहों, कुत्तों, बिल्लियों, टर्की, घोड़ों, सूअरों और मवेशियों को संक्रमित करता है, और इन पशुओं के द्वारा वो इंसानों में फैलता है.

कोरोना वायरस कठोर सतह पर 48 घंटे या संभवतः 72 घंटे तक रह सकता है और नरम सतह पर कम समय तक रहता है. इसीलिए डॉक्टरों की सलाह है कि अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं और अपने चेहरे को छूने से बचें, ताकि वायरस आपकी नाक, मुंह या आँखों में न जा सके.

देखा जाए तो फिलहाल Covid-19 का कोई इलाज नहीं है, और इसका उपचार इन्फ्लूएंजा यानी मौसमी फ्लू और अन्य गंभीर सांस की बीमारियों के लिए दी जाने वाली देखभाल पर निर्भर हैं. कोरोना वायरस के लक्षणों में बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ शामिल हैं. इससे पीड़ित लोगों को शुरुआती दौर में आराम करने को सलाह दी जाती है और बुखार कम करने वाली दवाइयाँ दी जाती है.

Covid-19 के टीके को विकसित करने के लिए डॉक्टर एवं वैज्ञानिक इस महामारी से निपटने के लिए जल्द से जल्द टीके की खोज कर रहे है. कई टीमों ने जानवरों पर कोरोना वायरस के लिए खोज किए जा रहे टीके का परीक्षण कर रहे हैं. अमेरिका की एक कंपनी 18 वर्ष से 55 वर्ष के बीच के 45 स्वयंसेवकों को कोरोना वायरस के टीके की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए भर्ती करने वाला है.

गौरतलब है कि Covid-19 से दुनिया भर में करीब 201,500 से अधिक लोगों को संक्रमित हो चुके है. Covid-19 से अभी तक विश्व में 8,000 से अधिक मौतें दर्ज की गई हैं. कोरोना वायरस की शुरुआत चीन से हुई थी और सबसे ज्यादा संक्रमण और मौतें वहीं देखी जा रही है. इसके अलावा इटली में भी कोरोना का कहर लोगों पर जारी है. बहुत सारे मामले और घातक परिणाम अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फैल रहा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें