25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Prevent Hair Fall: बालों के झड़ने से हैं परेशान हैं तो अपने डाइट में ये करें शामिल

Prevent Hair Fall: आमतौर पर अच्छी डाइट नहीं होने की वजह से बालों की सम्सयाएं होने लगती है. बालों के कमजोर और टूटने से बचाने के लिए अपने रोज की डाइट में कुछ बदले और जोड़ने की जरूरत पड़ सकती है.

Prevent Hair Fall: भागदौड़ वाली जिंदगी में अपने सेहत का खास ख्याल नहीं रख पाते हैं. जिसका सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है और बाल रूखे, कमजोर और झड़ना शरू हो जाता है, जो हमें चिंता में डाल देता है. ऐसे में डॉक्टर्स का कहना है कि अच्छी डाइट नहीं होने की वजह से ये परेशानियां होती है. जिसके कारण जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स गायब होने लगते हैं. जिससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते है. इसे नजरअंदाज करने पर गंजेपन की सम्स्या बन जाती है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

विशेषज्ञों के अनुसार, इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए बाजार में मिलने वाले सेप्‍लीमेंट्स का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ये उतने बेहतर तरीके से शरीर में अवशोषित नहीं होते जितना डाइट में शामिल करने से होते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि आखिर किन चीजों की कमी से बाल झड़ते हैं और हेयर फॉल को रोकने के लिए हमें क्‍या खाना चाहिए.

बाल झड़ने की क्या है वजह?

हमारी दिनचर्या, खान-पान, तनाव और हार्मोनल परिवर्तन(Hormonal Changes) के कारण भी बालों का कमजोर हौना और टूटना खास वजह होती है. इसके लिए सही खान पान ही इन सम्स्याओं से छुटकारा दिला सकता है. ऐसे में सवाल उठता है कि किन चिजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. तो आइए एक नजर इस पर भी डालें –

राजमा (Beans)

1) राजमा (Beans) – राजमा फाइबर में प्रचुर मात्रा में प्रोटिन और फोलेट पाया जाता है, हमारे स्वास्थ बालो के लिए और घने बालों के लिए आवश्यक है.

शकरकंद (Sweet Potato)

2) शकरकंद (Sweet Potato) – शकरकंद में विटामिन-ए की मात्रा अधिक होती है, जो आपके बालों के स्वास्थ्य और नमी को बनाए रखने के लिए आवश्यक है. बालों की मोटाई के लिए विटामिन-ए महत्वपूर्ण माना जाता है. जिसे आप किसी तरीके से अपने डाइड में शामिल कर सकते हैं.

डेयरी उत्पाद (Dairy Products)

3) डेयरी उत्पाद (Dairy Products) – मट्ठा और कैसिइन, कैल्शियम के दो प्रोटीन स्रोत हैं, यह बालों के विकास के लिए बहुत आवश्यक है. दही और पनीर आपके नाश्ते में होना चाहिए. अलसी के साथ अखरोट जैसे कुछ नट्स को मिलाकर आप जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व भी प्राप्त कर सकते हैं.

ओट्स (Oats)

4) ओट्स (Oats) – फाइबर का एक शानदार स्रोत होने के अलावा, ओट्स में महत्वपूर्ण मात्रा में आयरन, जिंक और ओमेगा -6 फैटी एसिड जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं. ये आमतौर पर पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) के रूप में जाने जाते हैं और त्वचा और बालों दोनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं

Also Read: E-cigarette: पैरेंट्स को देख बच्चों में बढ़ा धूम्रपान क्रेज, एक रिसर्च में हुआ खुलासा
पालक (Spinach)

5) पालक (Spinach) – यदि आप बालों के झड़ने को रोकना चाहते हैं तो यह पत्तेदार सब्जी एक महत्वपूर्ण भोजन है, क्योंकि यह विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर है जिसमें फोलेट, आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी शामिल हैं, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं. इसके साथ ही आप केल और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों, पीनट बटर और बादाम के दूध से भी स्मूदी बना सकते हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें